trendingNow11228642
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Tonsil: पूर्व मिस ब्राजील ग्लीसी कोर्रिया की टॉन्सिल ऑपरेशन के बाद मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

अगर आप टॉन्सिल को हल्के में लेते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. जरा सी लापरवाही आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. 20 जून 2022 को पूर्व मिस ब्राजील ग्लीसी कोर्रिया (Gleycy Correia) की टॉन्सिल ऑपरेशन के बाद हुई अधिक ब्लीडिंग और कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई.

ग्लीसी कोर्रिया
Stop
Updated: Jun 22, 2022, 06:59 PM IST

What is Tonsil: अगर आप टॉन्सिल को हल्के में लेते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. जरा सी लापरवाही आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. 20 जून 2022 को पूर्व मिस ब्राजील ग्लीसी कोर्रिया (Gleycy Correia) की टॉन्सिल ऑपरेशन के बाद हुई अधिक ब्लीडिंग और कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई. ग्लीसी कोर्रिया का अप्रैल में ऑपरेशन हुआ था. दक्षिण-पूर्वी ब्राजील के मकाई की रहने वाली ग्लीसी कोर्रिया को ऑपरेशन के 5 दिन बाद अधिक रक्तस्राव हुआ और दिल का दौरा पड़ा. इसके बाद वह कोमा में चली गईं थीं. 2 महीने से अधिक समय तक कोमा में रहने के बाद एक निजी हॉस्पिटल में उनकी मौत हुई.

इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप

ग्लीसी के परिवार को जानने वाले पादरी जैक अब्रू ने सोशल मीडिया पर लिखा कि उनके रिश्तेदारों का मानना ​​है कि उसके टॉन्सिल के ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों से कोई गलती हुई थी. इसी वजह से उसकी तबीयत बिगड़ी थी. ग्लीसी की मौत के बाद पुलिस ने उसके शव को पोस्टमॉर्टम के लिए मैके के फोरेंसिक मेडिसिन इंस्टीट्यूट भेजा था. अब रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है. 

ग्लीसी कोर्रिया की उपलब्धियां

ग्लीसी कोर्रिया को 2018 में मिस यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स ब्राजील और मिस कोस्टा डो सोल का ताज पहनाया गया था. ग्लीसी की मौत के बाद मिस ब्राजील ऑफिशियल ने एक बयान में कहा कि, "ग्लीसी को हमेशा उनकी प्रबुद्ध सुंदरता, हंसी और सहानुभूति के लिए याद किया जाएगा." बता दें कि ग्लीसी एक सोशल मीडिया स्टार भी थीं. उनके इंस्टाग्राम पर 52,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

टॉन्सिल क्या है और कैसे होता है

टॉन्सिल गले से जुड़ी बीमारी है. इसमें गले के दोनों ओर सूजन की समस्या हो जाती है. इसके शुरुआती चरण में पीड़ित के मुंह के अंदर गले के दोनों ओर दर्द होता है. कई मामलों में बार-बार बुखार की भी शिकायत आती है. इसके अलावा टॉन्सिल से कई और समस्याएं भी सामने आने लगती हैं.

ये है टॉन्सिल होने के कारण

डॉक्टरों की मानें तो टॉन्सिल अलग-अलग कई वजहों से हो सकता है. अगर आप खाना खाने से पहले हाथ को अच्छे से नहीं धोते हैं तो भी आप इस बीमारी के शिकार हो सकते हैं. दरअसल, टॉन्सिल का संक्रमण हानिकारक बैक्टीरिया की वजह से फैलता है. कुछ मामलों में झूठा खाने से भी टॉन्सिल की समस्या हो सकती है. डॉक्टर बताते हैं कि हर शख्स के सलाइवा में अलग-अलग बैक्टीरिया रहते हैं और कई बार दूसरे के मुंह के बैक्टीरिया आपके मुंह में जाने से इन्फेक्शन हो सकता है और यह टॉन्सिल को जन्म दे सकता है. अधिक मिर्च-मसाले वाली चीजों के सेवन से भी टॉन्सिल की समस्या हो सकती है. यही नहीं कुछ मामलों में ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म खाने से भी यह दिक्कत होती है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीना हर किसी के लिए जरूरी है. डॉक्टर बताते हैं कि कम पानी पीने से भी टॉन्सिल हो सकता है. डॉक्टर कहते हैं कि खाना खाते वक्त भोजन के छोटे-छोटे कण मुंह में चिपके रह जाते हैं. कुल्ला करने पर मुंह के कण तो निकल जाते हैं, लेकिन गले और आहार नली में ये कण चिपके रह जाते हैं. इसलिए खाना खाने के 15 मिनट बाद पानी जरूर पिएं और रोजाना कम से कम 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए.

टॉन्सिलाइटिस के आम लक्षण

यहां हम आपको टॉन्सिल के कुछ लक्षण बता रहे हैं, जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. डॉक्टरों के अनुसार, टॉन्सिल से पीड़ित शख्स को  गले में खराश और कुछ निगलने में दर्द की समस्या, गले में सूजन, बुखार, सिरदर्द, कान और गर्दन में दर्द, लगातार थकान, अनिद्रा की समस्या, खांसी, ठंड लगना, ग्रंथियों में सूजन, पेट दर्द, उल्टी, जी मिचलाना, आवाज बदल जाना और सांसों में बदबू जैसी समस्या होती है. 

डॉक्टर को कब दिखाएं

एक्सपर्ट कहते हैं कि टॉन्सिल की वजह से अगर गले में ज्यादा सूजन हो और सांस लेने में दिक्कत हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए. इसके अलावा ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण के 2-3 दिन से ज्यादा समय तक नजर आने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

Read More
{}{}