trendingNow12309957
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Juan Orlando Hernandez: इस देश के पूर्व राष्ट्रपति को अमेरिकी जेलों में काटने होंगे 45 साल, किस मामले में हुई सजा?

US News: जुआन ऑरलैंडो हर्नांडेज के वकील रेनाटो स्टेबिले ने अदालत के बाहर मीडिया से कहा, 'वह हर संभव कानूनी कदम उठाएंगे जो वे उठा सकते हैं.'

Juan Orlando Hernandez: इस देश के पूर्व राष्ट्रपति को अमेरिकी जेलों में काटने होंगे 45 साल, किस मामले में हुई सजा?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 27, 2024, 08:52 AM IST

US Jails Honduran Ex-President:  न्यूयॉर्क की एक अदालत ने बुधवार को होंडुरस के पूर्व राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नांडेज (Juan Orlando Hernandez) को 45 साल की जेल की सज़ा सुनाई. इससे पहले उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में सैकड़ों टन कोकीन की तस्करी करने का दोषी पाया गया था.

एएफपी के मुताबिक हर्नाडेज विरोधी प्रदर्शनकारियों ने सजा सुनाए जाने से पहले मैनहट्टन कोर्टहाउस के बाहर इकट्ठा होकर पूर्व राष्ट्राध्यक्ष के अपराधों की निंदा करने वाले प्लेकार्ड लहराए. इनमें से एक पर लिखा था 'नार्को सरकार - लोगों को पलायन करने पर मजबूर करती है.'

'सिर्फ तस्कारों की मदद करने में लगे थे हर्नांडेज'
जज केविन कास्टेल ने कहा, 'हर्नांडेज की भूमिका कांग्रेस के अध्यक्ष और होंडुरास के राष्ट्रपति के रूप में अपनी राजनीतिक शक्ति का इस्तेमाल करके धन के बदले में ड्रग्स के तस्करों के लिए जोखिम को सीमित करना थी.'

जज ने कहा कि हर्नांडेज ने तस्करों को पुलिस और सैन्य सहायता प्रदान की और 400 टन ड्रग्स - जिसकी कीमत बाजार मूल्य पर 10 बिलियन डॉलर थी - को अमेरिका भेजने में मदद की.

सजा सुनाए जाने से पहले दिए गए भाषण में, हर्नांडेज़, जिसने जेल की पोशाक पहनी हुई थी और अदालत में प्रवेश करने के लिए छड़ी का इस्तेमाल किया था, को न्यायाधीश ने मुकदमे के परिणाम को चुनौती देने और इस बात पर जोर देने के लिए बाधित किया कि उस पर गलत आरोप लगाया गया था.

हर्नांडेज को सुनाई गई सजा में 8 मिलियन डॉलर का जुर्माना भी शामिल है. हालांकि हर्नांडेज़ की उम्र 55 वर्ष है, जिसका अर्थ है कि उसे सलाखों के पीछे ही मरना पड़ सकता है.

हर्नांडेज के वकील रेनाटो स्टेबिले ने अदालत के बाहर मीडिया से कहा, 'वह हर संभव कानूनी कदम उठाएंगे जो वे उठा सकते हैं.'

'अपने देश को नार्को स्टेट में बदला'
हर्नांडेज के बारे में अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने कहा कि उन्होंने 2014-2022 के राष्ट्रपति पद के दौरान अपने मध्य अमेरिकी देश को 'नार्को-स्टेट' में बदल दिया. उन्हें मार्च में सैकड़ों टन कोकीन की तस्करी में मदद करने के लिए दोषी ठहराया गया था जो कि मुख्य रूप से कोलंबिया और वेनेजुएला के जरिए संयुक्त राज्य अमेरिका में की जाती थी. उन पर 2004 से तस्करों की मदद करने का आरोप लगा जो कि उनके राष्ट्रपति बनने से बहुत पहले की बात है.

अभियोजकों ने कहा कि हर्नांडेज ने ड्रग के पैसे का इस्तेमाल खुद को समृद्ध बनाने और अपने राजनीतिक अभियान की फंडिंग के लिए किया. इसके अलावा  2013 और 2017 के चुनावों में धोखाधड़ी करने के लिए भी पैसे का इस्तेमाल किया.

अमेरिका ने कभी किया था हर्नांडेज का समर्थन
हर्नांडेज ने खुद को ड्रग्स के खिलाफ युद्ध के चैंपियन के रूप में पेश किया था और वाशिंगटन ने शुरू में उसे इस लड़ाई में एक सहयोगी के रूप में देखा था.

2017 में, संयुक्त राज्य अमेरिका हर्नांडेज की दोबारा चुने जान को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक था. हालांकि विपक्ष ने चुनाव में धोखाधड़ी आरोप लगाया था. 

हर्नांडेज 2022 में एक ऐसे कानून का इस्तेमाल करके संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था, जिसे उन्होंने वाशिंगटन के दबाव में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पारित करने में खुद मदद की थी. 

Photo courtesy- Reuters

Read More
{}{}