Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia News: आग लगने से बर्बाद हुआ पुतिन का 'परमाणु बंकर' वाला महल, कहीं यूक्रेन ने तो नहीं कर दिया सीक्रेट ऑपरेशन?

Vladimir Putin News in Hindi: रूस में यूक्रेन से जंग के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का पहाड़ियों में बना शानदार महल रहस्यमय तरीके से आग में जलकर बर्बाद हो गया है. यह आग कैसे लगी, यह अब तक रहस्य बना हुआ है.  

Russia News: आग लगने से बर्बाद हुआ पुतिन का 'परमाणु बंकर' वाला महल, कहीं यूक्रेन ने तो नहीं कर दिया सीक्रेट ऑपरेशन?
Stop
Devinder Kumar|Updated: May 31, 2024, 06:23 PM IST

Fire in Vladimir Putin Palace: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 2 साल से चल रहे युद्ध में अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं. इसके बावजूद खूनी जंग का अब तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है. रूस जहां इस जंग में जीत हासिल कर नाटो को सबक सिखाना चाहता है. वहीं अमेरिका की लीडरशिप में नाटो देश रूस को जीत से वंचित करने के लिए यूक्रेन को लगातार खतरनाक हथियार सप्लाई कर रहे हैं. इसी बीच रूस में अजीब घटना हो गई है. 

पहाड़ियों में बना पुतिन का सीक्रेट महल

रूस के अल्ताई गणराज्य की एक पहाड़ियों में बने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शाही महल में भीषण आग लग गई है. इस आग में पूरा महल जलकर बर्बाद हो गया है. यह आग कैसे लगी, इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है लेकिन रूसी खुफिया एजेंसियां इसमें पश्चिमी देशों या यूक्रेन का हाथ होने की आशंकाओं की जांच कर रही हैं. अगर एजेंसियों को इस संबंध में कोई पुख्ता सुराग मिल जाता है तो युद्ध के तीखे होने से इनकार नहीं किया जा सकता. 

इटेलियन पीएम को दी महल में पार्टी

सिरेना न्यूज आउटलेट ने ब्लॉगर एमिर एतिशेव और एक्टिविस्ट अरुणा आरना की तस्वीरों को 30 मई यानी गुरुवार की जांच की, जिससे पता चला कि पहाड़ियों में बना पुतिन का शानदार घर, जिसे उनके विरोधी शाही महल कहते हैं, आग से बुरी तरह बर्बाद हो चुका है. इस महल का इस्तेमाल पुतिन ने रूस के दौरे पर इटली के तत्कालीन पीएम सिल्वियो बर्लुस्कोनी के मनोरंजन के लिए किया था. माना जाता है कि पुतिन के इस महल में एक 'परमाणु बंकर' है. उस बंकर को कोई नुकसान पहुंचा या नहीं, यह अभी क्लियर नहीं है. 

इस महल में आग लगने से उसके साथ सटी गैस कंपनी गजप्रॉम की इमारत भी तबाह हो गई. इस इमारत को 3 अरब रूबल की लागत से तैयार किया गया था और यह रूस की सबसे शानदार बिल्डिंगों में से एक थी. इसमें सुरक्षा के भी सख्त इंतजाम किए गए थे. वर्ष 2011 में रूस ने कई पत्रकारों को इस बिल्डिंग में प्रवेश करने से बैन कर दिया था. 

महल में मनोरंजन की खास सुविधाएं 

पुतिन के जिस महल में आग लगी है, वह अल्ताई गणराज्य के ओंगुदाई जिले में स्थित है. इस प्रांत में मौसम अक्सर गर्म रहता है और वहां पर बहुत कम बर्फबारी होती है. अधिकारियों के मुताबिक पुतिन के इस महल में शासन से जुड़े आला लोगों के मनोरंजन के लिए खास सुविधाएं थीं. हालांकि पुतिन या उनके परिवार ने कभी नहीं कहा कि यह महलनुमा घर उनका है लेकिन सूत्रों का कहना है कि इसका संबंध उनसे ही था. 

पुतिन के परिवार को बचाने के लिए हाईटेक बंकर

रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि परमाणु युद्ध की स्थिति में पुतिन और उनके परिवार को बचाने के लिए इस महल में हाई-टेक बंकर बनाया गया है. इस अंडरग्राउंड बंकर में कई वेंटिलेशन पॉइंट भी बनाए गए हैं, जहां से साफ हवा और रोशनी अंदर जा सके. इसमें बिजली पहुंचाने के भी इंतजाम किए गए हैं. दुनिया में जब कोविड महामारी ने कोहराम मचाया था तो पुतिन का हेलीकॉप्टर इसी आवास के पास देखा गया था. 

और तेज हो सकता है रूस- यूक्रेन युद्ध

रूसी राष्ट्रपति के महल में आग की खबर आने के बाद रूस- यूक्रेन युद्ध के और भड़कने की आशंका जताई जा रही है. रूस का कहना है कि पश्चिमी देशों के मदद से यूक्रेन ने उसके इलाकों पर ड्रोन हमलों की तीव्रता बढ़ा दी है. पुतिन ने नाटो को चेतावनी दी है कि उसकी मदद से जंग खतरनाक दौर में प्रवेश कर रही है. ऐसे में नाटो देशों को भी इसके परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए. 

{}{}