trendingNow11637176
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Finland Election में पीएम सना मरीन को मिली हार, पार्टी करने का वीडियो वायरल होने पर आई थीं विवादों में?

Sanna Marin: प्रधानमंत्री मरीन ने चुनावों के बाद कहा कि भले ही वह तीसरे स्थान पर हों, लेकिन उनकी पार्टी का वोट प्रतिशत और सांसदों की संख्या पिछली बार से बढ़ी है, जो एक अच्छी उपलब्धि है.

Credits: Instagram/sannamarin
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 03, 2023, 10:18 AM IST

Finland News: फिनलैंड में रविवार को चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए. पीएम सना मरीन को लोकप्रियता के बावजूद भी हार का सामना करना पड़ा है. उनकी सेंट्रल लेफ्ट विचारधारा वाली सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (SDP) को तीसरा स्थान मिला है. पहले और दूसरे स्थान पर दक्षिणपंथी दलों का कब्जा हुआ है. हालांकि किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है.

दक्षिणपंथी राष्ट्रीय गठबंधन पार्टी (NCP) को 20.8 फीसदी वोट मिले हैं. नेशन फर्स्ट फिन्स पार्टी को 20.1 फीसदी वोट. SDP को 19.9 फीसदी वोट मिले हैं. कुल मतदान प्रतिशत 71.9 फीसदी रहा.

चुनाव परिणामों पर नेताओं ने क्या कहा?
NCP के नेता पेटेरी ओर्पो (Petteri Orpo) ने कहा कि ये हमारी नीतियों के लिए एक मजबूत जनादेश है. फिन्स पार्टी के नेता रिक्का पुरा ने अपनी पार्टी के इतिहास में सबसे अच्छे परिणाम खुशी जताई.

प्रधानमंत्री मरीन ने चुनावों के बाद कहा कि भले ही वह तीसरे स्थान पर हों, लेकिन उनकी पार्टी का वोट प्रतिशत और सांसदों की संख्या पिछली बार से बढ़ी है, जो एक अच्छी उपलब्धि है.

2019 में पीएम बनी थीं मरीन
2019 में प्रधानमंत्री पद संभालने वाली मरीन की कोरोना काल में देश का नेतृत्व करने के लिए काफी तराफ हुई है. हालांकि फिनलैंड के बढ़ते कर्ज को लेकर वह विपक्षी दलों पर लगातार निशाने पर रही.

पार्टी का वीडियो वायरल होने पर आई विवादों में
मरीन उस वक्त बड़े विवाद में घिर गई जब एक पार्टी में उसके गाने, नाचने और शराब पीने का एक वीडियो सामने आया था. इस वीडियो के आने के बाद उनके आलोचकों समर्थकों में बड़ी बहस छिड़ गई. मरीन के आलोचकों ने कहा कि उनका व्यवहार उनके कार्यालय के लिए अनुपयुक्त था. जबकि फ़िनलैंड और दुनिया भर में महिलाओं ने उनके प्रति एकजुटता दिखाने के लिए खुद डांस वीडियो शेयर किए.

मरीन ने यूक्रेन को दिया समर्थन
मरीन यूक्रेन की बड़ी समर्थक रही हैं. उन्होंने यूक्रेन के नाटो में शामिल होने को भी पूरा समर्थन दिया. बता दें फिनलैंड रूस के साथ एक लंबा बॉर्डर साझा करता है. संभावित नए प्रधानमंत्री पेटेरी ओर्पो ने आश्वासन दिया कि उनके कार्यकाल में भी फिनलैंड यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

 

Read More
{}{}