trendingNow11624917
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

तालिबान कैबिनेट की बैठक में हुई जमकर मारपीट, परीक्षा बोर्ड चेयरमैन ने तोड़ दी उच्च शिक्षा की मंत्री बांह

Afghanistan News: बताया जा रहा है कि कैबिनेट मीटिंग विवाद परीक्षा पत्रों की मार्किंग को लेकर हुआ.  एक स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी ने एक ट्वीट में कहा कि तालिबान कैबिनेट की बैठकों में हाथापाई रोजमर्रा की बात हो गई है.

तालिबान कैबिनेट की बैठक में हुई जमकर मारपीट, परीक्षा बोर्ड चेयरमैन ने तोड़ दी उच्च शिक्षा की मंत्री बांह
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 24, 2023, 02:08 PM IST

Taliban News: तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री शेख नेदा ने बोर्ड के परीक्षा पत्रों की मार्किंग को लेकर 'स्वतंत्र परीक्षा बोर्ड' के अध्यक्ष शेख बाक़ी हक्कानी के साथ जमकर हाथापाई हो गई. मारपीट में नेदा की बांह टूट गई. एक स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी ने एक ट्वीट में कहा कि तालिबान कैबिनेट की बैठकों में हाथापाई रोजमर्रा की बात हो गई है.

सरवारी ने ट्वीट किया, ‘तालिबान के  MoHE शेख नेदा और स्वतंत्र परीक्षा बोर्ड के अध्यक्ष शेख बाकी हक्कानी बोर्ड परीक्षा पत्रों की मार्किंग को लेकर विवाद में उलझ गए. शेख बाकी ने हक्कानी से शिकायत की, जिसके परिणामस्वरूप बाद में एक झगड़ा हुआ जिसमें शेख नेदा की बांह टूट गई.’

 

अल-कायदा नेता ओसामा बिन लादेन को शरण देने के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा 2001 में तालिबान को बाहर कर दिया गया था. हालांकि, तालिबान फिर से अगस्त 2021 में देश की सत्ता पर काबिज होने में कामयाब रहा. तालिबान के सत्ता पर काबिज होते उन्होंने महिलाओं और लड़कियों पर सख्त प्रतिबंध लागू कर दिए.

जो बाइडेन का बड़ा बयान
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वाशिंगटन ईरान और अफगानिस्तान में उन महिलाओं के साथ खड़ा है जो हिंसा का सामना कर रही हैं. अफगानिस्तान स्थित टोलो न्यूज ने यह जानकारी दी है.

बाइडेन ने महिला इतिहास माह के लिए व्हाइट हाउस के भाषण में कहा, ‘हम ईरान और अफगानिस्तान में उन महिलाओं के साथ खड़े हैं जो हिंसा का सामना कर रही हैं. दो सप्ताह पहले मैंने जो बजट पेश किया था, उसमें तीन बिलियन डॉलर से अधिक की राशि शामिल है, जो न केवल घर पर बल्कि विश्व स्तर पर सामान्य गुणवत्ता को आगे बढ़ाने के लिए एक रिकॉर्ड राशि है. " उन्होंने कहा, जैसा टोलो न्यूज द्वारा उद्धृत.

इससे पहले अमेरिका के उप विदेश मंत्री के वेंडी आर शर्मन ने भी काबुल में महिलाओं और लड़कियों को उनके मूल अधिकारों की अनुमति देने का आह्वान किया. टोलो न्यूज के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘हम फिर से तालिबान से आह्वान करते हैं कि वह महिलाओं और लड़कियों को उनके बुनियादी मानवाधिकारों और अफगान लोगों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने की मौलिक स्वतंत्रता का प्रयोग करने की अनुमति दें.‘

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Read More
{}{}