trendingNow12377600
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

India-Maldives: भारत-मालदीव रिश्तों को मजबूत बनाने की कोशिश, विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से की मुलाकात

S Jaishankar in Maldives: जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को फिर से मजबूत करने के लिए मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. पिछले साल द्वीपीय देश के चीन समर्थक राष्ट्रपति मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद यह भारत की ओर से पहली उच्च स्तरीय यात्रा है. 

India-Maldives: भारत-मालदीव रिश्तों को मजबूत बनाने की कोशिश, विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से की मुलाकात
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 10, 2024, 03:35 PM IST

S Jaishankar Maldives Visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की. बैठक के दौरान उन्होंने दोनों देशों तथा क्षेत्र के लोगों के लाभ के लिए भारत-मालदीव संबंधों को गहरा करने की नई दिल्ली की प्रतिबद्धता पर जोर दिया. जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को फिर से मजबूत करने के लिए मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. पिछले साल द्वीपीय देश के चीन समर्थक राष्ट्रपति मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद यह भारत की ओर से पहली उच्च स्तरीय यात्रा है. 

जयशंकर ने बैठक की तस्वीर के साथ एक्स पर पोस्ट किया, 'राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात कर गौरवान्वित महसूस किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं पहुंचाईं. अपने लोगों और क्षेत्र के लाभ के लिए भारत-मालदीव संबंधों को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

जयशंकर की मालदीव यात्रा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए जून में राष्ट्रपति मुइज्जू की भारत यात्रा के कुछ समय बाद हो रही है. 

मालदीव के रक्षा मंत्री से मुलाकात
इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को मालदीव के रक्षा मंत्री मोहम्मद घासन मौमून के साथ ‘सकारात्मक बैठक’ की और द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग तथा क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बनाए रखने में ‘साझा हित’ पर चर्चा की.

विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘'रक्षा मंत्री मौमून के साथ बैठक बेहद सकारात्मक रही. रक्षा और सुरक्षा सहयोग, समुद्री सुरक्षा के लिए संयुक्त पहल और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में हमारे साझा हितों पर चर्चा हुई.'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को मालदीव के अपने समकक्ष मूसा जमीर से मुलाकात की और साझेदारी के साथ विकास करने, रक्षा और समुद्री सहयोग, क्षमता निर्माण, आर्थिक और व्यापारिक संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की.

'मुइज्जू के चीन प्रेम से आया संबंधों में तनाव'
चीन के प्रति झुकाव के लिए मशहूर मुइज्जू के राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच पिछले साल संबंध गंभीर रूप से तनावपूर्ण हो गए थे. पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर मुइज्जू ने अपने देश से भारतीय सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने की मांग की थी.

Photo courtesy: @DrSJaishankar

Read More
{}{}