trendingNow11725464
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

सालाना 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई, बिना किसी बड़ी डिग्री के इस शख्स ने अपने हर सपने को किया पूरा

Story Of Success: स्टीफेन फ्राई अब सालाना  £210,000  (2 करोड़ 16 लाख भारतीय रुपये) से भी ज्यादा कमा लेते हैं. उन्होंने पश्चिम लंदन के केंसिंग्टन में एक टॉप फ्लैट खरीदा है. 

(Credit- LinkedIn)
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 05, 2023, 02:34 PM IST

UK News; आप भी अगर उन लोगों में से हैं जो यह मानते हैं कि पैसे कमाने के लिए अच्छी डिग्री का होना जरूरी है तो आज हम आपको एक शख्स के बारे में बताएंगे जिसकी कहानी जानने के बाद आपकी यह राय बदल जाएगी. मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स का नाम स्टीफेन फ्राई (Stephen Fry) है जो आज कामयाबी के शिखर पर है.

फ्राई ने एक प्लंबर के रूम में काम शुरू किया. 20-25 साल की उम्र में उसने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया और 10 साल पहले पिमलिको प्लंबर को ज्वाइन किया जल्द ही वह फर्म के शीर्ष कमाई करने वालों में से एक बन गए. फ्राई अब सालाना  £210,000  (2 करोड़ 16 लाख भारतीय रुपये) से भी ज्यादा कमा लेते हैं.

सिर्फ एक दर्जन प्लंबर ही कमाते हैं इतना पैसा
रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा अनुमान है कि सिर्फ एक दर्जन प्लंबर प्रति वर्ष £200,000 से अधिक कमाते हैं - लेकिन पिमलिको के आधे प्लंबर कथित तौर पर प्रति वर्ष £100,000 से अधिक कमाते हैं.

हफ्ते में 58 घंटे करते हैं काम
फ्राई सुबह से 8 से शाम 6 बजे तक काम करते हैं. पूरे हफ्ते में वे 58 घंटे काम कर लेते हैं. अपने दैनिक काम के बारे में बात करते हुए फ्राई ने कहा, ‘हर दिन मजेदार होता है. आप किसी ऐसी जगह जाते हैं जहां कोई महिला छत से पानी बहा रही हो और रो रही हो, लेकिन जब आप पानी बंद करते हैं और उसे खुश करते हैं तो यह एक अच्छा अहसास होता है.’

फ्राई कहते हैं, ‘ईमानदारी से कहूं तो मैं वास्तव में खुद को जल्द ही किसी भी समय रुकते हुए नहीं देख सकता. मैं अपने काम का आनंद लेता हूं. मैं एक मजदूर हूं. मुझे लगता है कि मैं तब तक काम करता रहूंगा जब तक मैं गिर नहीं जाता..’

छुट्टिया, वीकेंड और मंहगा फ्लैट
स्टीफ़न फ्राई के प्लम्बर के काम ने उन्हें हर साल मालदीव और कैनरी द्वीप समूह में छुट्टियों पर जाने और पश्चिम लंदन के केंसिंग्टन में एक टॉप फ्लैट खरीदने के काबिल बनाया है. इतना ही नहीं उन्हें  वीकेंड में काम करने की जरुरत भी नहीं रहती.

अगर आप समझते हैं एक प्लंबर इतान पैसा कैसे कमा सकता है तो आप गलत हैं. जॉब साइट Adzuna ब्रिटेन की ऐसी 20 नौकरियों बताती है जिनमें बिना डिग्री के काफी पैसा कमाया जा सकता. इनमें एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, ट्रेन ड्राइवर और कॉमर्शियल पायलट जैसे रोल शामिल है.

Read More
{}{}