Hindi News >>दुनिया
Advertisement

बच्ची ने एस जयशंकर से पूछा- PM बनने के लिए क्या करूं? विदेश मंत्री ने दिया जबरदस्त जवाब

S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बच्ची ने सवाल किया कि उसे भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए क्या करना चाहिए. इस पर विदेश मंत्री ने कहा कि आप गलत इंसान से सवाल पूछ रही हैं. मैं राजनीति में नौसिखिया हूं.

बच्ची ने एस जयशंकर से पूछा- PM बनने के लिए क्या करूं? विदेश मंत्री ने दिया जबरदस्त जवाब
Stop
Sumit Rai|Updated: Jul 18, 2023, 12:01 PM IST

EAM S Jaishankar funny reply: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है और हाल ही में उन्होंने नेशननल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) दिल्ली के छात्र-छात्राओं से बात करते हुए कहा था कि 'जवानी सबको अच्छी लगती है'. जिसके बाद पूरा हॉल ठहाकों से गूंज उठा था. अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बच्ची के सवाल का जवाब दिया है, जो प्रधानमंत्री बनना चाहती है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

प्रधानमंत्री बनने के लिए क्या करना चाहिए: बच्ची

थाइलैंड में जब विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, तब एक बच्ची ने पूछा कि उसे भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए क्या करना चाहिए. इस पर विदेश मंत्री ने कहा, 'आप गलत इंसान से सवाल पूछ रही हैं... मैं राजनीति में नौसिखिया हूं. मैं राजनीति में गलती से आ गया' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया को बेहतर बनाने के लिए राजनीति में आना जरूरी नहीं है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) थाइलैंड के दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने म्यांमार के विदेश मंत्री थान स्वे के साथ मुलाकात की और विभिन्न परियोजनाओं खासतौर पर भारत-म्यांमा-थाइलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग का काम तेजी से पूरा करने पर चर्चा के साथ ही सीमावर्ती इलाकों में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने की जरूरत को भी रेखांकित किया. उन्होंने मेकोंग गंगा सहयोग (एमजीसी) तंत्र की बैठक से इतर म्यांमा के विदेश मंत्री से मुलाकात की.

1400 किलोमीटर लंबे हाइवे पर चल रहा काम

बता दें भारत, थाईलैंड और म्यांमार लगभग 1400 किलोमीटर लंबे हाइवे पर काम कर रहे हैं, जो तीनों देशों को जमीन के जरिए दक्षिण-पूर्वी एशिया से जोड़ेगा और तीनों देशों के बीच व्यापार, कारोबार, स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यटन संबंधों को बढ़ावा देगा. भारत-म्यांमा-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग परियोजना का 70 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है. यह रणनीतिक राजमार्ग परियोजना मणिपुर के मोरेह को म्यांमा के जरिए थाईलैंड के माए सॉट से जोड़ेगी. इस परियोजना में देरी हुई है. सरकार का लक्ष्य दिसंबर 2019 तक राजमार्ग से परिचालन शुरू करने का था.

{}{}