trendingNow11920360
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

अगर आप हैं फितूरबाज तो हो जाएं अलर्ट, बिन आहट यह गश्ती कार कस देगी शिकंजा

अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए अलग अलग पुलिस फोर्स अलग अलग तकनीक पर काम करती हैं. इन सबके बीच दुबई पुलिस ने एक ऐसे गश्ती कार को विकसित किया है जो ना सिर्फ अपराधियों को पकड़ने में सक्षम होगी बल्कि किसी भी शख्स के आपराधिक व्यवहार के बारे में पता लगा सकेगी.

अगर आप हैं फितूरबाज तो हो जाएं अलर्ट, बिन आहट यह गश्ती कार कस देगी शिकंजा
Stop
Lalit Rai|Updated: Oct 18, 2023, 10:57 AM IST

आप जब किसी इलाके में रहते हैं तो सबसे बड़ी चुनौती सुरक्षा की होती है. अक्सर हम सब सुनते हैं कि फलां जगह पर लूटपाट हो गई. इससे बचने के लिए हम सब पुलिस के भरोसे होते हैं और कुछ अपने स्तर पर भी प्रयास करते हैं, इन सबके बीच दुबई पुलिस ने एआई तकनीक से लैस एक ऐसे पेट्रोल कार को विकसित किया है जिसकी मदद से अपराध पर लगाम और अपराधियों पर नकेल कसी जा सकती है.इसकी खासियत है कि यह अपराधियों के आचरण, चेहरे की पहचान और कार के लाइसेंस प्लेट्स को आसानी से पढ़ सकती है.

गश्ती कार की खासियत

गश्ती कार के प्रोटोटाइप को GITEX Global 2023 में पेश किया गया. उम्मीद की जा रही है कि अगले साल इसे जमीन पर उतार दिया जाएगा.इस गश्ती कार में 360 डिग्री कैमरे के साथ साथ फेसियल रेक्गनिशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इसके जरिए ना सिर्फ किसी इलाके की पूरी तस्वीर कैद होगी इसके साथ ही हर एक शख्स की तस्वीर भी कैद हो सकेगी. दरअसल इसके पीछे मकसद यह है कि अपराध की सूरत में संदिग्ध लोगों पर नकेल कसा जा सके.

अपराधियों पर नकेल मुख्य मकसद

दुबई पुलिस का कहना है कि इसके पीछे सीधा सा उद्देश्य यह है कि आवासीय इलाकों लगातार निगरानी रखी जा सके. गश्ती कार में लगी बैटरी 15 घंटे तक काम करने के साथ एक घंटे में पांच से सात किमी की दूरी तय कर सकती है. इसके हर एक पहिए में स्वतंत्र स्टीयरिंग, ब्रेकिंग, सिस्टम है, इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि गश्ती कार को आगे, पीछे, किया जा सकता है. जब यह कार आगे बढ़ती है तो इसकी आवाज को आसानी से सुना नहीं जा सकता.

Read More
{}{}