trendingNow12270945
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप हश मनी केस के सभी 34 मामलों में दोषी करार, 11 जुलाई को सुनाई जाएगी सजा

Donald Trump Latest News: अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी पूर्व या वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को किसी अपराध का दोषी ठहराया गया है. 

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप हश मनी केस के सभी 34 मामलों में दोषी करार, 11 जुलाई को सुनाई जाएगी सजा
Stop
Manish Kumar.1|Updated: May 31, 2024, 08:18 AM IST

Hush Money Criminal Trial: डोनाल्ड ट्रंप को न्यूयॉर्क में ऐतिहासिक हश मनी क्रिमिनल केस में बिजनेस रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के सभी 34 मामलों में दोषी ठहराया गया है. यह पहली बार है कि किसी पूर्व या वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को किसी अपराध का दोषी ठहराया गया है. 12 जूरी सदस्यों ने सर्वसम्मति से फैसला सुनाने से पहले दो दिनों तक विचार-विमर्श किया.

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, जज ने डोनाल्ड ट्रंप की सजा सुनाने की तारीख 11 जुलाई निर्धारित की है. इसके अगले कुछ दिनों में उन्हें रिपब्लिकन पार्टी द्वारा 2024 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना जाना है. उन्हें 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी - पूर्व राष्ट्रपति को जेल हो सकती है, लेकिन कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि जुर्माना लगाना अधिक संभावित परिणाम है.

ट्रंप ने इस फैसले को "अपमानजनक" बताया और मामले की सुनवाई कर रहे जज मर्चेन पर निशाना साधा. यह फैसला ऐसे समय में आया है जब वह नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को हराने और व्हाइट हाउस में वापसी के लिए चुनावी अभियान चला रहे हैं. 

कोर्ट ने सुनी 22 गवाहों की गवाही
अदालत ने छह सप्ताह में 22 गवाहों की गवाही सुनी, जिनमें स्टॉर्मी डेनियल्स भी शामिल थीं, जिनका ट्रम्प के साथ कथित यौन संबंध इस मामले के केंद्र में था. डेनियल्स का दावा है कि उन्होंने और ट्रंप ने सेक्स किया था. 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले इस पर चुप्पी साधने के लिए के लिए ट्रंप के वकील की तरफ से उन्होंने 130,000 डॉलर (1,08,54,486.50 INR) के ऑफर को स्वीकार किया था. वकील, माइकल कोहेन को बाद में कई आरोपों में जेल में डाल दिया गया. 2018 में आरोप सामने आने के बाद से, पूर्व राष्ट्रपति ने डेनियल के साथ किसी भी यौन संबंध से इनकार किया है.

फैसले के बाद ट्रंप के सर्थमकों में बढ़ोतरी
बीबीसी के मुताबिक ट्रंप के चुनावी अभियान के वरिष्ठ सलाहकार ब्रायन ह्यूजेस के अनुसार, गुरुवार दोपहर को दोषी करार दिए जाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के डिजिटल फंडरेजिंग सिस्टम में समर्थकों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई है. उन्होंने कहा कि ट्रैफिक में वृद्धि के कारण बीच-बीच में देरी होती रही. 

Read More
{}{}