trendingNow11218756
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Monkeys prefer audio or video: बंदरों को वीडियो पसंद है या ऑडियो? रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Monkeys prefer audio or video: हाल ही में बंदरों पर एक खास रिसर्च की गई. जिसके बाद यह पता लगा है कि उन्हें ऑडियो ज्यादा पसंद है या वीडियो.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 13, 2022, 08:44 PM IST

Monkeys prefer audio or video: बंदरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. बंदरों में सीखने की क्षमता भी दूसरे जानवरों से ज्यादा नजर आती है. ऐसे में हाल ही में यह अध्ययन किया गया कि बंदरों को कोई जानकारी वीडियो में ज्यादा आकर्षित करती है या ऑडियो के रूप में. इस रिसर्च में जो रिजल्ट सामने आए वह चौंकाने वाले हैं. 

ऑडियो में दोगुनी उत्तेजना

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के अनुसार, इस बाद के अध्ययन में, यह पाया गया कि दोनों उत्तेजनाओं के साथ बातचीत का स्तर काफी अलग था. ऑडियो की तुलना में वीडियो के साथ बातचीत भी बढ़ गई थी. ऑडियो फाइलों में बंदरों ने बारिश की आवाज और ट्रैफिक के शोर से ज्यादा संगीत सुना. वहीं वीडियो में, उन्हें भावुक वीडियो और अमूर्त आकृतियों और रंगों पर पानी के नीचे के दृश्य पसंद आए. 

कहा किया गया प्रयोग 

नए शोध में, ग्लासगो विश्वविद्यालय और फिनलैंड में आल्टो विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने पाया है कि बंदर वीडियो से ज्यादा  ऑडियो पसंद हैं. अध्ययन हेलसिंकी के कोरकेसारी चिड़ियाघर में तीन सफेद चेहरे वाले साकी बंदरों पर किया गया था. इसमें, शोधकर्ताओं ने ऑडियो और वीडियो के रूप में इन जानवरों प्रतिक्रिया का पता लगाने के लिए देखा. बंदर के बाड़े में एक सुरंग में, शोधकर्ताओं ने इन्फ्रारेड सेंसर की मदद से तीन समान आकार के इंटरेक्टिव जोन बनाए. तीनों के सामने एक स्क्रीन पर, उन्हें या तो एक वीडियो या एक ध्वनि दिखाई जाती थी. यह तब तक चलाया जाता था जब तक वे इसे देखना या सुनना चाहते थे. उनकी प्रतिक्रियाएं दर्ज की गईं. ये जानवर वीडियो की तुलना में दोगुना ऑडियो को पसंद करते थे.

इसे भी पढ़ें: Scary Picture of Mars: मंगल ग्रह से कोई रख रहा है हम पर निगाह? इस तस्वीर को देखकर आप भी यही कहेंगे

धीरे धीरे बढ़ गई वीडियो में भी रुचि 

बाद के अध्ययन में, यह पाया गया कि दोनों मामलों में कुछ बराबरी आई. ऑडियो की तुलना में वीडियो में बंदरों ने रुचि दिखाई. ग्लासगो विश्वविद्यालय के कंप्यूटिंग विज्ञान के स्कूल के डॉ इलीना हिरस्कीज-डगलस ने कहा, 'हमारे निष्कर्ष कई प्रश्न उठाते हैं, जो प्रभावी इंटरैक्टिव संवर्धन प्रणाली बनाने में हमारी सहायता के लिए आगे के अध्ययन के योग्य हैं.'

LIVE TV

Read More
{}{}