trendingNow11828555
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US में बढ़ रहे तलाक के मामले, सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले कारण

US Divorce Rate: अमेरिका में 2021 में से 689,308 तलाक हुए, और सभी पहली शादियों में से लगभग 50% अंततः तलाक में समाप्त हुईं. फोर्ब्स एडवाइजर ने हाल ही में एक अध्ययन किया है जिसमें तलाक के कारणों पर चर्चा की गई है. 

US में बढ़ रहे तलाक के मामले, सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले कारण
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 17, 2023, 11:55 AM IST

US Divorce Statistics:अमेरिका में तलाक की दर लगातार बढ़ रही है. फोर्ब्स एडवाइजर द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में शादी-शुदा जोड़ों को अलग करने के लिए प्रेरित करने वाले प्राथमिक कारकों पर प्रकाश डाला गया है. इस अध्ययन में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं.

अधिकांश तलाक (73%) केवल एक पक्ष द्वारा शुरू किए जाते हैं. केवल 27% उत्तरदाताओं ने संकेत दिया कि उनकी शादी को खत्म करने के फैसले में दोनों शामिल थे.

शादी के कितने दिन बाद होते हैं ज्यादतर तलाक
एक चौंकाने वाली प्रवृत्ति उभर कर सामने आई है कि अधिकांश तलाक शादी के तीसरे और सातवें साल के बीच होते हैं, केवल 4% जोड़े ही एक दशक तक एक साथ रहने के बाद अलग होने का फैसला करते हैं. 92% तलाकशुदा व्यक्तियों के परिचितों ने भी तलाक का अनुभव किया है.

बच सकता था रिश्ता
लोग तलाक से गुजर चुके आधे से अधिक (63%) लोगों का मानना है कि विवाह की प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों की बेहतर समझ संभावित रूप से उन्हें रिश्ते को टूटने से बचा सकती थी.

प्रारंभिक वर्ष के तलाकशुदा, जिन्होंने पहले वर्ष के भीतर अपनी शादी समाप्त कर ली, उन्होंने अपने अलगाव का मुख्य कारण अनुकूलता की कमी को बताया. आश्चर्यजनक रूप से 59% जोड़ों ने इसे अपने कारण के रूप में चुना.

बेवफाई, अभी भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, लेकिन सर्वे में भाग लेने वाले सिर्फ 34% ने विवाहेतर संबंधों को तलाक का कारण माना.

तलाक के अन्य कारण
तलाक के अन्य प्रचलित कारणों में अपर्याप्त पारिवारिक समर्थन, अंतरंगता की कमी, अत्यधिक झगड़े और वित्तीय तनाव शामिल हैं.

बता दें अमेरिका में 2021 में से 689,308 तलाक हुए, और सभी पहली शादियों में से लगभग 50% अंततः तलाक में समाप्त हुईं. साथ ही बाद की शादियों की दर भी बढ़ रही है.

विवाह की चेतावनियों  की पहचान करना
संकटग्रस्त विवाह के चेतावनी संकेतों को समझना तलाक को टालने में महत्वपूर्ण हो सकता है. सर्वे से पता चला है कि एक-दूसरे में रुचि की कमी, एक-दूसरे से बचना तलाक के लिए सबसे आम चेतावनी संकेत थे.

आम धारणा के विपरीत, वित्तीय तनाव, जल्दबाजी में विवाह और कम उम्र में शादी करना वैवाहिक अशांति के कम महत्वपूर्ण संकेतक पाए गए.
 

Read More
{}{}