trendingNow11889084
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

कोरोना से भी खतरनाक महामारी Disease X.. ले सकती है 5 करोड़ लोगों की जान! सामने आया बड़ा अपडेट

Disease X: हम आपको एक ऐसी महामारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कोरोना से भी 7 गुना ज़्यादा ख़तरनाक हो सकती है और अगर ये फैली तो कोरोना से भी 20 गुना ज़्यादा मौतें हो सकती हैं.

कोरोना से भी खतरनाक महामारी Disease X.. ले सकती है 5 करोड़ लोगों की जान! सामने आया बड़ा अपडेट
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Sep 27, 2023, 12:52 AM IST

Disease X: कोरोना महामारी का ख़तरनाक दौर ज़्यादातर लोगों को याद होगा. और हो सकता है, कि आपने भी कोविड 19 Virus और उसके आतंक को महसूस किया हो. कोविड 19 की वजह से दुनिया भर में क़रीब 70 लाख लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. न जाने कितने परिवार तबाह हो गए और कुछ वक़्त के लिए आर्थिक गतिविधियां भी पूरी तरह ठप हो गई थीं. अब आप सोच रहे होंगे कि अब जब वो वक़्त गुज़र चुका है और ज़िन्दगी फिर पटरी पर लौटने लगी है, तो हम फिर से आपको कोविड 19 की और उस दौर की याद क्यों दिला रहे हैं.

दरअसल हम आपको एक ऐसी महामारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कोरोना से भी 7 गुना ज़्यादा ख़तरनाक हो सकती है और अगर ये फैली तो कोरोना से भी 20 गुना ज़्यादा मौतें हो सकती हैं. World Health Orgnization यानी WHO ने इस संभावित महामारी को Disease X का नाम दिया है. ब्रिटेन की Vaccine Taskforce की मुखिया Kate Bingham ने British News Paper The daily mail में एक Artical लिख कर इस ख़तरे से आगाह किया है, उनका कहना है कि ये अगली महामारी यानी Disease X दुनिया भर में 5 करोड़ लोगों की जान ले सकती है.

Kate Bingham के अनुसार ये महामारी न सिर्फ ज़्यादा संक्रामक होगी, बल्कि ज़्यादा जानलेवा भी होगी. और ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसका वायरस ख़ुद को तेज़ी से Mutate कर सकता है. यानी उसकी Genetic Design में तेज़ी से बदलाव होंगे और वो ख़ुद की लाखों Copy बना सकता है. और ये बड़ा ख़तरा है, क्योंकि ऐसे वायरस के ख़िलाफ़ Vacceen के बेअसर होने का डर भी बढ़ जाता है. केट लिखती हैं कि वर्ष 1918 और 19 में आई महामारी में 5 करोड़ से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी. यानी जितने लोग प्रथम विश्वयुद्ध में नहीं मारे गए थे, उससे कहीं ज़्यादा जाने उस एक Virus ने ले ली थीं. और ऐसे Virus आज भी मौजूद हैं, बल्कि आज उनकी संख्या पहले से भी कहीं ज़्यादा है.

Kate Bingham के अनुसार हम Virus की ऐसी 25 family या प्रजातियों के बारे में जानते हैं, और इनमें हर एक में हज़ारों-लाखों क़िस्म के Virus हो सकते हैं. और ऐसा एक भी Virus कोरोना जैसी महामारी को जन्म दे सकता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि आज 10 लाख से ज़्यादा ऐसे Virus मौजूद हैं, जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नही हैं, और ये अलग अलग किस्म के जीव-जंतुओं से होते हुए इंसानों तक पहुंच सकते हैं. खुद को Mutate कर सकते हैं और लाखों की जान भी ले सकते हैं. Kate Bingham कहती हैं कि आज नहीं तो कल दुनिया में कहीं न कहीं ये Virus अपना रंग दिखाएंगे और हमें अपना शिकार बनाना शुरू कर देंगे. उनके अनुसार इन Virus से बचने का एक ही तरीक़ा है और वो है Mass vaccination. और इसीलिए दुनिया भर के देशों को अभी से Disease X के लिए कारगर वैक्सीन बनाने का काम शुरू कर देना चाहिए.

हालांकि सवाल ये भी है कि आख़िर जब Virus के बारे में ही सटीक जानकारी नहीं है तो उसके ख़िलाफ़ एक प्रभावी Vacceen कैसे बनाई जाएगी, वो भी महामारी फैलने के पहले. ये कोई हवा हवाई दावा नहीं है. क्योंकि ये दावा ख़ुद WHO ने किया है और WHO ने ये दावा किस आधार पर किया है, आपके लिए ये समझना भी उतना ही ज़रूरी है. Kate Bingham के अनुसार इसकी कई वजहें हो सकती हैं. पहली तो ये कि Globalisation की वजह से लोग एक दूसरे के संपर्क में ज़्यादा आ रहे हैं. जबकि दूसरी और सबसे महत्वपूर्ण वजह है जंगलों की अंधाधुंध कटाई. जंगल कटने की वजह से जानवरों के रहने की कुदरती जगहें ख़त्म हो रही हैं और वो अब रिहायशी इलाक़ों में घुसपैठ करने लगे हैं, ऐसे में उनका इंसानों के साथ संपर्क भी बढ़ रहा है और इस तरह से जानवरों में पनपने वाले वायरस के इंसानों में फैलने का ख़तरा भी बढ़ा है.

यानी कोरोना की उत्पत्ति के लिए भले ही हम किसी एक देश को ज़िम्मेदार ठहरा दें. लेकिन ये जो नया ख़तरा है, वो किसी एक देश या एक लैब की वजह से नहीं होगा. उसकी ज़िम्मेदारी पूरी मानवजाति पर होगी और उसका नुक़सान भी पूरी मानवजाति को ही उठाना होगा.

Read More
{}{}