trendingNow12283881
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Danish PM Attacked: डेनमार्क की पीएम पर राजधानी की सड़क पर सरेआम हुआ हमला, हमलावर गिरफ्तार

Denmark Prime Minister Attacked: पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और घटना की जांच कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कुछ और कहने से इनकार कर दिया.

Danish PM Attacked: डेनमार्क की पीएम पर राजधानी की सड़क पर सरेआम हुआ हमला, हमलावर गिरफ्तार
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 08, 2024, 08:31 AM IST

Mette Frederiksen News: डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) पर कोपेनहेगन में हमला हुआ है. हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हमला शहर के बीचों-बीच एक चौराहे पर हुआ, जहां एक व्यक्ति उनके पास आया और उनके जोर से धक्का मारा.

यूरोपीय कमिशन (European Commission ) की चीफ उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen ) ने इसे 'घृणित कृत्य' कहा, जो यूरोप में हमारी मान्यताओं और संघर्षों के विरुद्ध है.

हैरान रह गईं पीएम
इस बारे में अधिक जानकारी दिए बिना प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी किया. बयान में कहा गया, 'शुक्रवार शाम को कोपेनहेगन (Copenhagen) के कुल्टोरवेट में प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन पर एक शख्स ने हमला किया, जिसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया. प्रधानमंत्री इस घटना से हैरान हैं.'

पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और घटना की जांच कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कुछ और कहने से इनकार कर दिया. हमलावर का क्या मकसद था इस बारे में भी कुछ नहीं कहा गया है.

चश्मदीदों ने क्या बताया
दो गवाहों, मैरी एड्रियन और अन्ना रावन ने स्थानीय समाचार पत्र बीटी को बताया कि उन्होंने पीएम पर हमला होते हुए देखा. दोनों महिलाओं ने बताया, 'एक आदमी विपरीत दिशा से आया और पीएम के कंधे पर जोर से धक्का मारा, जिससे वह एक तरफ गिर गई.' उ न्होंने कहा कि हालांकि यह एक 'जोरदार धक्का' था, लेकिन प्रधानमंत्री ज़मीन पर नहीं गिरी. हमले के बाद पीएम एक कैफे में बैठ गईं.

ईयू चुनाव से दो दिन पहले हमला
यह हमला डेनमार्क में यूरोपीय संघ चुनाव के लिए होने वाली वोटिंग से दो दिन पहले हुआ है. डेनमार्क के टीवी2 की रिपोर्ट के अनुसार, डेनमार्क के सोशल डेमोक्रेट्स की नेता फ्रेडरिक्सन ने इससे पहले अपनी पार्टी के प्रमुख उम्मीदवार क्रिस्टेल शाल्डेमोस के साथ यूरोपीय चुनाव कार्यक्रम में भाग लिया था.

'सदमे में हैं पीएम'
डेनमार्क के पर्यावरण मंत्री मैग्नस ह्यूनिक ने एक्स पर कहा: 'स्वाभाविक रूप से मेटे इस हमले से सदमे में हैं. मुझे कहना चाहिए कि यह हम सभी को झकझोर कर रख देता है जो उनके करीबी हैं.

यूरोपीय संघ के प्रमुख चार्ल्स मिशेल ने एक्स पर कहा कि वह 'गुस्से' में हैं. उन्होंने कहा, 'मैं इस कायरतापूर्ण आक्रामक कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं.'

एक महीने से भी कम समय में दो पीएम पर हमला
एक महीने से भी कम समय में यह यूरोप के किसी पीएम पर हुआ दूसरा हमला है. इससे पहले स्लोवाक पीएम रॉबर्ट फिको को समर्थकों का अभिवादन करते समय कई कई गोलियां लगी थीं. वे बच गए और उनकी सर्जरी हुई.

2019 बनी थी डेनमार्क की पीएम
46 वर्षीय फ्रेडरिकसेन चार साल पहले सेंटर-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स की नेता के रूप में पदभार संभालने के बाद 2019 में प्रधानमंत्री बनीं. वह डेनिश इतिहास की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गईं.

इसके तुरंत बाद, वे तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ विवाद में उलझ गईं, जब उन्होंने अमेरिका द्वारा ग्रीनलैंड खरीदने के उनके विचार को खारिज कर दिया. ट्रंप ने उन्हें 'बुरा' कहा, जब उन्होंने इस तरह के भूमि सौदे के सुझाव को 'बेतुका' बताकर खारिज कर दिया.

(File photo courtesy- Reuters)

Read More
{}{}