Hindi News >>दुनिया
Advertisement

अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 320 हुई, नेपाल में फिर कांपी धरती

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में 6.3 तीव्रता के दो भूकंप के बाद हर तरफ तबाही का मंजर है. भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 320 हो गई है. काफी तादाद में लोग घायल भी हुए हैं.

अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 320 हुई, नेपाल में फिर कांपी धरती
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Oct 08, 2023, 12:53 AM IST

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में 6.3 तीव्रता के दो भूकंप के बाद हर तरफ तबाही का मंजर है. भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 320 हो गई है. काफी तादाद में लोग घायल भी हुए हैं. अफगानिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण ने यह जानकारी दी. राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने बताया कि हेरात में जेंदा जान जिले के चार गांवों को भूकंप और झटकों से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि 6.3 तीव्रता के झटके आए. भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. बाद में भी 5.5 तीव्रता का झटका आया. सर्वेक्षण की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया एक नक्शा इस क्षेत्र में सात भूकंपों का संकेत देता है. हेरात शहर के निवासी अब्दुल समदी ने कहा, ‘‘लोग अपने घरों से बाहर निकल गए हैं. घर, कार्यालय और दुकानें सभी खाली हैं. आगे और झटके आने की आशंका है.’’

समदी ने कहा, ‘‘मैं और मेरा परिवार अपने घर के अंदर थे. मुझे भूकंप महसूस हुआ.’’ समदी ने कहा कि उनका परिवार शोर मचाने लगा और बाहर निकल गया और वापस अंदर जाने से डर रहा है. टेलीफोन लाइन ठप हो जाने के कारण प्रभावित क्षेत्रों से सटीक विवरण प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है. सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में हेरात शहर में सैकड़ों लोग अपने घरों और कार्यालयों के बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं.

हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, भूकंप आसपास के फराह और बदगीस प्रांतों में भी महसूस किया गया. तालिबान द्वारा नियुक्त आर्थिक मामलों के उप प्रधानमंत्री अब्दुल गनी बरादर ने हेरात और बदगीस में भूकंप में मारे गए लोगों और घायलों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. जून 2022 में, पूर्वी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कई मकान जमींदोज हो गए. यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे भीषण था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए और लगभग 1,500 लोग घायल हो गए.

नेपाल में 5.3 तीव्रता का भूकंप

पश्चिम नेपाल के बाझांग जिले में शनिवार को भूकंप के दो लगातार झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी. भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अभी तक भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. इससे पहले मंगलवार को इसी क्षेत्र में भूकंप के चार झटके महसूस किए गए थे. केंद्र के मुताबिक, सुबह करीब पौने बारह बजे 5.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया. भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू के उत्तर-पश्चिम में बाझांग में था. केंद्र ने बताया कि भूकंप का दूसरा झटका 12 बजकर 32 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 4.3 मापी गई. इससे पहले तीन अक्टूबर को इसी क्षेत्र में 6.3 तीव्रता के भूकंप सहित कम से कम चार झटके महसूस किए गए थे, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}