trendingNow11789099
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US के इस राज्य में फिर लागू हुआ मृत्युदंड, हत्या के मामले में दोषी 64 साल के शख्स को दी जाएगी फांसी

US News: संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्युदंड कानूनी और नैतिक बहस में फंस गया है, मुख्य रूप से असफल निष्पादन की घटनाओं और घातक इंजेक्शन के लिए आवश्यक दवाओं को प्राप्त करने में चुनौतियों के कारण.

US के इस राज्य में फिर लागू हुआ मृत्युदंड, हत्या के मामले में दोषी 64 साल के शख्स को दी जाएगी फांसी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 21, 2023, 11:15 AM IST

Death Penalty in America: अलबामा ने गुरुवार (20 जुलाई) को मौत की सज़ा को हरी झंडी दे दी.  64 साल के जेम्स बार्बर को फांसी दी जाएगी, जिसे 2001 में हार्वेस्ट में 75 वर्षीय डोरोथी एप्स की उसके घर पर डकैती के दौरान बेरहमी से हत्या करने का दोषी ठहराया गया था. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी के बाद से राज्य में पहली बार फांसी की सजा एटमोर में विलियम होल्मन सुधार सुविधा में घातक इंजेक्शन के माध्यम से दी जाएगी.

गवर्नर के इवे ने पिछले नवंबर में मृत्युदंड को रोक दिया था और अलबामा में घातक इंजेक्शन प्रक्रिया की समीक्षा शुरू की थी. मृत्युंदड को रोक देने का उद्देश्य निष्पादन प्रक्रियाओं से संबंधित चिंताओं को दूर करना था.

मेडिकल पेशेवरों को शामिल करने, नए उपकरण प्राप्त करने और फांसी के लिए रिहर्सल आयोजित करने जैसे सुधारों को लागू करने के बाद, गवर्नर आइवे ने निलंबन हटा दिया और फांसी को फिर से शुरू करने की अनुमति दी.

राज्य ने डेथ वारंट की समाप्ति से पहले फांसी की सजा पूरी करने के लिए अनुमति दी गई समयावधि भी बढ़ा दी.

बार्बर की अपील अस्वीकार कर दी गई
जेम्स बार्बर ने अंतिम समय में यूनाइटेड स्टेट्स कोर्ट ऑफ अपील्स में अपील की और तर्क दिया कि वर्तमान प्रोटोकॉल द्वारा उत्पन्न गंभीर नुकसान और ‘यातना’ के पर्याप्त जोखिम के कारण उनकी फांसी रोक दी जानी चाहिए. हालांकि, अदालत ने बुधवार (19 जुलाई) को उनकी अपील खारिज कर दी, जिससे उनकी फांसी का रास्ता साफ हो गया.

मृत्युदंड को लेकर विवाद
संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्युदंड कानूनी और नैतिक बहस में फंस गया है, मुख्य रूप से असफल निष्पादन की घटनाओं और घातक इंजेक्शन के लिए आवश्यक दवाओं को प्राप्त करने में चुनौतियों के कारण.

हाल के वर्षों में, देश में फांसी की संख्या में 1999 में 98 फांसी के रिकॉर्ड उच्च स्तर की तुलना में काफी कमी आई है. 1976 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्युदंड को बहाल किया गया था.

मृत्युदंड सूचना केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका में 78 मौत की सजा पाने वाले कैदियों को फांसी दी गई है. फांसी की संख्या में यह गिरावट सज़ा के रूप में मृत्युदंड के उपयोग को लेकर चल रही बहस को दर्शाती है.

Read More
{}{}