trendingNow12324226
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Dalai Lama 89th Birthday: तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, जिनके जिक्र भर से चिढ़ जाता है चीन

Dalai Lama News: दलाई लामा ने 15 वर्ष की आयु में 17 नवंबर, 1950 को तिब्बत के शासक के रूप में अपनी पूर्ण भूमिका संभाली थी हालांकि बाद में उन्हें चीन की वजह से भारत भाग कर आना पड़ा. 

Dalai Lama 89th Birthday: तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, जिनके जिक्र भर से चिढ़ जाता है चीन
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 06, 2024, 01:45 PM IST

तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का आज 89वां जन्मदिन है. वह दलाई लामा 1959 में तिब्बत से भागकर आए थे और वह तब से निर्वासन में भारत में रह रहे हैं. वह आज भी चीन की आंखों में चुभते हैं. उनके जीवन के बारे में जानने से पहले जानते हैं कि 'दलाई लामा' उपाधि का क्या अर्थ है.

दलाई लामा की उपाधि
तिब्बती बौद्धों का मानना ​​है कि दलाई लामा करुणा के देवता हैं जो लोगों की मदद करने के लिए धरती पर आते हैं. 1959 तक दलाई लामा को तिब्बत का शासक भी माना जाता था.

तिब्बती बौद्ध धर्म बौद्ध धर्म का एक रूप है जिसकी शुरुआत तिब्बत में लगभग 1,400 साल पहले हुई थी. इसके अनुयायी पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं. वह मानते हैं कि मृत्यु के बाद व्यक्ति की आत्मा एक नए शरीर में फिर से जन्म लेती है. उनका मानना ​​है कि प्रत्येक दलाई लामा पहले दलाई लामा का पुनर्जन्म है, जिनकी मृत्यु 1475 में हुई थी.

दलाई लामा की मृत्यु होने पर
एक दलाई लामा की जब मृत्यु होती है तो तिब्बती बौद्ध नेता यह पता लगाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं कि उसका पुनर्जन्म कहां होगा. उदाहरण के लिए, वे किसी एक पवित्र व्यक्ति होता से सलाह ले सकते हैं जिसके बारे में माना जाता हो कि उसके पास भगवान का संदेश है.

बौद्ध नेता पिछले दलाई लामा की मृत्यु के तुरंत बाद पैदा हुए बच्चे की तलाश करते हैं. बच्चे को यह साबित करने के लिए कई परीक्षणों से गुजरना पड़ता है कि वह दलाई लामा है. चुने जाने के बाद, बच्चे को एक व्यापक बौद्ध शिक्षा दी जाती है. एक नियुक्त रीजेंट तब तक बच्चे की निगरानी करता है जब तक वह ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हो जाता.

तेनजिन ग्यात्सो, 14वें दलाई लामा
वर्तमान दलाई लामा, तेनजिन ग्यात्सो, 14वें दलाई लामा हैं. उनका जन्म 6 जुलाई, 1935 को चीन के किंगहाई प्रांत के तकत्सेर गांव में हुआ था. उनके माता-पिता तिब्बती मूल के किसान थे. 1937 में उन्हें 14वें दलाई लामा के रूप में पहचाना गया.

15 वर्ष की आयु में बने तिब्बत के शासक
दलाई लामा ने 15 वर्ष की आयु में 17 नवंबर, 1950 को तिब्बत के शासक के रूप में अपनी पूर्ण भूमिका संभाली. एक महीने बाद वे चीनी सैनिकों की बढ़त से भाग गए, जो 1949 में तिब्बत में घुस आए थे. वे 1951 में ल्हासा लौट आए और चीन के साथ शांतिपूर्ण और व्यावहारिक व्यवस्था बनाने के कई असफल प्रयास किए.

1959 में चीनियों ने क्रांति के प्रयास को कुचल दिया, जिसमें हजारों तिब्बती मारे गए. दलाई लामा अपने के साथ 100 अनुयायियों के साथ भाग गए. वे अंततः भारत के धर्मशाला में हिमालय में बस गए. यहां दलाई लामा ने निर्वासित सरकार बनाई और चीनी सैन्य उपस्थिति को समाप्त करने के लिए एक शांतिपूर्ण अभियान चलाया.

तिब्बती स्वशासन की खोज में हिंसा के इस्तेमाल का लगातार विरोध करने के लिए उन्हें 1989 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

बीजिंग उन्हें एक 'विभाजनवादी' के रूप में देखता है, हालांकि दलाई लामा ने बार-बार कहा है कि उनका लक्ष्य तिब्बती स्वतंत्रता के बजाय स्वायत्तता है.

एक विश्व व्यक्तित्व
दलाई लामा ने दुनिया भर में यात्राएं कीं, व्याख्यान दिए और कई विश्व नेताओं से मुलाकात की. वे जहां भी गए, उन्होंने तिब्बतियों के प्रति चीनी दुर्व्यवहार और तिब्बती संस्कृति के विनाश के खिलाफ आवाज उठाई. उन्होंने बौद्ध धर्म के बारे में कई किताबें लिखीं, साथ ही एक आत्मकथा भी लिखी. टाइम पत्रिका ने दलाई लामा को 'गांधी के बच्चों' में से एक और गांधी के अहिंसा के आध्यात्मिक उत्तराधिकारी का नाम दिया. 

2011 में दलाई लामा ने निर्वासित तिब्बती सरकार के राजनीतिक प्रमुख के रूप में पद छोड़ दिया

Read More
{}{}