Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Terrorist Attack: दागिस्‍तान की दास्‍तान जहां चर्च पर हमला हुआ और यहूदी बसते हैं?

Dagestan Attack: रूस के उत्‍तरी कॉकेशस रीजन में एक साथ कई आतंकी हमले अलग-अलग शहरों के चर्चों, यहूदी पवित्र स्‍थल (सिनेगॉग) और पुलिस चौकी पर हुए जिनमें एक पादरी समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई. इसी तरह तीन महीने पहले मॉस्‍को के निकट एक कंसर्ट हॉल में ऐसी ही आतंकी घटना हुई थी जिसमें 145 लोग मारे गए थे.

Russia Terrorist Attack: दागिस्‍तान की दास्‍तान जहां चर्च पर हमला हुआ और यहूदी बसते हैं?
Stop
Atul Chaturvedi|Updated: Jun 24, 2024, 11:56 AM IST

Russia Church Attack: रूस के उत्‍तरी कॉकेशस रीजन में एक साथ कई आतंकी हमले अलग-अलग शहरों के चर्चों, यहूदी पवित्र स्‍थल (सिनेगॉग) और पुलिस चौकी पर हुए जिनमें एक पादरी समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई. इसी तरह तीन महीने पहले मॉस्‍को के निकट एक कंसर्ट हॉल में ऐसी ही आतंकी घटना हुई थी जिसमें 145 लोग मारे गए थे. उसी तर्ज पर ये हमले इस बार दागिस्‍तान (Dagestan) की राजधानी और सबसे बड़े शहर मखाचकला (Makhachkala) और तटीय शहर डेर्बेंट  Derbent में हुए हैं.  अप्रैल में रूस की खुफिया एजेंसी एफएसबी ने कहा था कि मॉस्‍को में हुए आतंकी हमलों के सिलसिले में उसने 4 संदिग्‍धों को दागिस्‍तान से गिरफ्तार किया है. उस वक्‍त अफगानिस्‍तान के बेस वाले इस्‍लामिक स्‍टेट इन खुरासान प्रॉविंस (ISIS-K) ने कंसर्ट हॉल पर हुए हमले की जिम्‍मेदारी ली थी लेकिन रूसी सरकार ने हमले के लिए यूक्रेन पर निशाना साधा था.

दागिस्‍तान (Dagestan)
रूस के समस्‍याग्रस्‍त चेचेन्‍या का पड़ोसी मुस्लिम बहुल राज्‍य है. रूस के सबसे गरीब इलाकों में गिना जाता है. रूस के 21 प्रांतों में शुमार है. ये पूर्वी यूरोप नॉर्थ कॉकेशस में स्थित है. ये प्रांत रूस का दक्षिणी बिंदु है और इसकी सरहदी सीमाएं अजरबैजान और जॉर्जिया को दूती हैं. 

1990 के दशक से लेकर 2000 के शुरुआती वर्षों तक दागिस्‍तान में कुछ संघर्ष देखने को जरूरत मिलता रहा लेकिन वक्‍त के साथ वहां शांति होती गई. वह चेचेन्‍या की तरह कभी अशांत नहीं रहा जहां रूसी फौजों को उसी दौरान दो युद्ध झेलने पड़े. 

2007-17 के दौरान एक जिहादी संगठन दागिस्‍तान कॉकेशस अमीरात (Caucasus Emirate) के नाम से पनपा, बाद में इसको इस्‍लामिक अमीरात ऑफ द कॉकेशस कहा गया. दागिस्‍तान के अलावा, चेचेन्‍या, इनगुसहेटिया और कबारडिनो-बल्‍कारिया में हुई कई आतंकी घटनाओं में इसका हाथ माना गया. 

वॉशिंगटन, डीसी स्थित थिंकटैंक इंस्‍टीट्यूट फॉर द स्‍टडी ऑफ वॉर (ISW) का कहना है कि मौजूदा आतंकी हमले पर रूस की इस्‍लामिक स्‍टेट की ब्रांच ने सीधी जिम्‍मेदारी नहीं लेते हुए दागिस्‍तान के अपने साथियों की तारीफ की है. इस तरह उसने परोक्ष रूप से उसने कॉकेशस की अपनी ब्रांच को इस‍के लिए‍ जिम्‍मेदार ठहराया है. 

आज पीएम मोदी समेत नए MP लेंगे शपथ, ईश्‍वर के नाम पर कैसे पनपी ये परंपरा?

मखाचकला (Makhachkala)
रूस का सबसे बड़ा शहर और राजधानी है. कैस्पिन सागर पर स्थित ये कॉकेशस रीजन का चौथा सबसे बड़ा शहर है. जातीय विविधता इस शहर की पहचान है. बोल्‍शेविक क्रांतिकारी मखाच दखादेव के नाम पर इस शहर का ये नया नामकरण 2021 में किया गया.

डर्बेंट (Derbent)
इस शहर को रूस का सबसे प्राचीन शहर माना जाता है. आठवीं सदी ईसापूर्व तक के साक्ष्‍य यहां से मिलते हैं. प्राचीन काल से यहां यहूदी समुदाय पाया जाता है. यहीं के यहूदी धार्मिक स्‍थल पर हमला किया गया है. इस सिलसिले में काबिलेगौर बात है कि इजरायल-हमास युद्ध की पृष्‍ठभूमि में इजरायल से जब मखाचकला एयरपोर्ट पर पिछले साल अक्‍टूबर में विमान उतरा तो सैकड़ों लोगों ने उसको घेर लिया. उस दौरान यहूदी विरोधी नारे लगाने वाली इस भीड़ की वजह से वहां सुरक्षा व्‍यवस्‍था का खतरा पैदा हो गया था लिहाजा 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

{}{}