trendingNow12340013
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

‘चाय के कप में था साइनाइड'- होटल रूम में 6 विदेशी नागरिकों की मौत के मामले में पुलिस का बड़ा खुलासा

Thailand News: मंगलवार देर रात थाई राजधानी बैंकॉक के ग्रैंड हयात एरावन होटल में हाउसकीपर्स ने छह लोगों को मृत पाया. जांचकर्ताओं का मानना ​​है कि तब उन्हें मरे हुए 24 घंटे गुजर चुके थे.

‘चाय के कप में था साइनाइड'-  होटल रूम में 6 विदेशी नागरिकों की मौत के मामले में पुलिस का बड़ा खुलासा
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 17, 2024, 02:16 PM IST

Thailand Hotel Death Case: थाईलैंड के एक आलीशान होटल के कमरे में छह विदेशी नागरिकों की मौत के मामले में पुलिस ने बड़ा दावा किया है. पुलिस के मुताबिक सभी की मौत की मौत सायनाइड मिले ड्रिंक के कारण हुई. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस को शक है कि मृतकों में से एक ने ही जहर देकर यह हत्या की है और वह भारी कर्ज में फंसा हुआ था.

बता दें मंगलवार देर रात थाई राजधानी बैंकॉक के ग्रैंड हयात एरावन होटल में हाउसकीपर्स ने छह लोगों को मृत पाया. जांचकर्ताओं का मानना ​​है कि तब उन्हें मरे हुए 24 घंटे गुजर चुके थे.

अधिकारियों ने बताया कि छह में से दो लोगों ने निवेश के मकसद से मृतकों में से एक को 'करोड़ों थाई बहत (Thai baht)' उधार दिए थे.

शवों की खोज को लेकर पहले भ्रम और रहस्य की स्थिति बनी हुई थी, स्थानीय रिपोर्टों में शुरू में यह कहा गया था कि गोलीबारी हुई है. बाद में पुलिस ने इन रिपोर्टों को खारिज कर दिया.

पीएम ने किया होटल का दौरा
थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रीथा थाविसिन ने मंगलवार को होटल का दौरा किया और मामले की तत्काल जांच के आदेश दिए. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह एक 'निजी मामला' है जिसका राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई संबंध नहीं है.

अब इस बात की स्पष्ट तस्वीर उभर रही है कि कमरे में क्या हुआ होगा. बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, बैंकॉक के डिप्टी पुलिस प्रमुख जनरल नोपासिन पूनसावत ने कहा कि ग्रुप ने वीकेंड में अलग-अलग होटल में चेक इन किया था और उन्हें पांच कमरे आवंटित किए गए थे - चार सातवीं मंजिल पर और एक पांचवीं मंजिल पर. उन्हें सोमवार को चेक आउट करना था, लेकिन वे ऐसा नहीं हुआ.

मृतकों में दो यूएस नागरिक
पीड़ितों में से चार वियतनामी नागरिक थे- न्गुयेन फुओंग, 46, उनके पति होंग फाम थान, 49, थे गुयेन फुओंग लैन, 47, और दिन्ह ट्रान फु, 37 हैं. अन्य दो अमेरिकी नागरिक शेरिन चोंग, 56, और डांग हंग वान, 55 हैं.

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी संवेदना व्यक्त की है और कहा है कि वह स्थिति पर 'बारीकी से नज़र रख रहा है.' श्रेथा ने कहा कि अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो जांच में थाई अधिकारियों की मदद कर रहा है.

कमरे में क्या हुआ था?
पुलिस का कहना है कि सोमवार दोपहर को सभी छह पीड़ित पांचवीं मंजिल पर स्थित कमरे में इक्ट्ठा हुए. उन्होंने खाने और चाय का ऑर्डर दिया, जिसे स्थानीय समयानुसार लगभग 14:00 बजे (08:00 BST) कमरे में पहुंचाया गया और इसे चोंग ने प्राप्त किया - जो उस समय कमरे में एकमात्र व्यक्ति थीं.

उप पुलिस प्रमुख के अनुसार, एक वेटर ने मेहमानों के लिए चाय बनाने की पेशकश की, लेकिन चोंग ने इसे अस्वीकार कर दिया. अधिकारियों ने कहा कि वेटर ने याद किया कि वह 'बहुत कम बोलती थी और स्पष्ट रूप से तनाव में थी.' बाद में वेटर कमरे से चला गया.

इसके बाद ग्रुप के बाकी लोग 14:03 से 14:17 के बीच अलग-अलग समय पर कमरे में एंट्री करने लगे. ऐसा माना जाता है कि कमरे में मौजूद छह लोगों के अलावा कोई और दाखिल नहीं हुआ. पुलिस ने कहा है कि कमरे का दरवाज़ा अंदर से बंद था.

पुलिस का कहना है कि संघर्ष, डकैती या जबरन प्रवेश के कोई संकेत नहीं मिले.. बाद में उन्हें सभी छह चाय के कपों में साइनाइड के निशान मिले. पुलिस द्वारा जारी की गई तस्वीरों में कमरे में एक टेबल पर अछूते खाने की प्लेटें दिखाई दे रही हैं, जिनमें से कुछ अभी भी क्लिंग रैप से ढकी हुई थीं.

होटल बुकिंग में सातवां नाम
ग्रुप की होटल बुकिंग में एक सातवां नाम भी था, जिसकी पहचान पुलिस ने पीड़ितों में से एक की छोटी बहन के रूप में की है. पुलिस ने बताया कि वह पिछले सप्ताह थाईलैंड से वियतनाम के तटीय शहर दा नांग के लिए रवाना हुई थी और इस घटना में शामिल नहीं है.

पुलिस द्वारा पूछताछ किए गए रिश्तेदारों ने बताया कि थी न्गुयेन फुओंग और हांग फाम थान नामक कल का सड़क निर्माण का बिजसने था और उन्होंने जापान में एक अस्पताल कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट में निवेश करने के लिए चोंग को पैसे दिए थे.

पुलिस को संदेह है कि दा नांग में रहने वाले मेकअप आर्टिस्ट ट्रान को भी निवेश करने के लिए 'धोखा' दिया गया था.

Photo courtesy - Reuters

Read More
{}{}