Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Crimea Attack: अमेरिका पर भड़का रूस, यूक्रेनी हमले के लिए क्यों ठहराया जिम्मेदार?

Russia Ukraine War: रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन और कीव 'शांतिपूर्ण निवासियों पर जानबूझकर किए गए मिसाइल हमले के लिए जिम्मेदार हैं'.

Crimea Attack: अमेरिका पर भड़का रूस, यूक्रेनी हमले के लिए क्यों ठहराया जिम्मेदार?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 24, 2024, 11:38 AM IST

Crimea Sevastopol Attack:  रूस ने रविवार को कहा कि क्रिमिया पर यूक्रेनी द्वारा किए गए ड्रोन हमले की जिम्मेदारी अमेरिका की है. इस हमले में दो बच्चों समेत 4 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए.

रूसी अधिकारियों ने बताया कि सेवस्तोपोल शहर के समुद्र तट क्षेत्र के ऊपर एक मिसाइल फटी, जिससे वहां आराम कर रहे लोगों पर छर्रे लगे.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन और कीव 'शांतिपूर्ण निवासियों पर जानबूझकर किए गए मिसाइल हमले के लिए जिम्मेदार हैं'. रूस ने दावा किया कि अमेरिका द्वाला सप्लाई की ATACMS मिसाइलों का इस्तेमाल हमले में किया गया.

रूस के इस बयान पर यूक्रेन और अमेरिका ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

सेवस्तोपोल के गर्वनर ने क्या कहा?
सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल रज्वोझायेव ने शुरू में एक टेलीग्राम वीडियो में कहा था कि हमले में तीन बच्चे और दो वयस्क मारे गए हैं और लगभग 120 लोग घायल हुए हैं. बाद में उन्होंने मृतकों की संख्या में संशोधन करते हुए बताया कि चार लोगों की मौत हो गई है और 151 लोगों को मेडिकल देखभाल की आवश्यकता है.  82 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

रज्वोझायेव ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 'अपनी संवेदना व्यक्त करने' के लिए उन्हें फोन किया था.

क्रीमिया प्रायद्वीप पर स्थित काला सागर बंदरगाह शहर सेवस्तोपोल और नौसैनिक अड्डे को 2014 में रूस ने अपने कब्जे में ले लिया था. हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे अभी भी यूक्रेन का हिस्सा माना जाता है.

सेवस्तोपोल रहा है यूक्रेनी हमलों का निशाना
सेवस्तोपोल पर यूक्रेन की ओर से अक्सर हमले होते रहते हैं, लेकिन रविवार को हुआ हमला असामान्य रूप से घातक था. रज़्वोझायेव ने कहा कि हमला उचकुयेवका में हुआ, जो रेतीले समुद्र तटों और होटलों वाला इलाका है.

(Symbolic photo)

{}{}