Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Love Index: चीन का ये शहर है प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे महंगा, अमेरिका और यूरोप में भी जान लीजिए एक डेट का पूरा खर्चा

Love Stories: चीन का शंघाई प्रेमी जोड़ों के लिए दुनिया का सबसे मंहगा शहर है. यहां एक नॉर्मल डेट का खर्चा 50000 रुपये से ज्यादा का पड़ जाता है. यहां आपके पार्टनर ने कुछ महंगे गिफ्ट की डिमांड कर दी तो पॉकेट में मौजूद पैसा नहीं बल्कि बैंक अकाउंट खाली होने की नौबत आ सकती है. 

Love Index: चीन का ये शहर है प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे महंगा, अमेरिका और यूरोप में भी जान लीजिए एक डेट का पूरा खर्चा
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Feb 17, 2024, 12:08 PM IST

most expensive city for love couples: आपने एक गाना सुना होगा- 'प्यार करने वाले कभी डरते नहीं, जो डरते हैं वो प्यार करते नहीं'. यहां ये गाना इसलिए क्योंकि आज भले ही प्यार करने वाले किसी के घर वालों या दुनिया से डरे या न डरें लेकिन अपना लाइफ पार्टनर तलाश करने में आने वाले खर्च से जरूर डर रहे हैं. अरे भाई काम-काज कोई भी हो, उसमें पैसा तो खर्च होता ही है. ऐसे में टाइम पास हो या सीरियस अफेयर ये जानने से इतर बहुत से प्रेमी जोड़े अब अपने पार्टनर को सोच समझकर डेट पर ले जा रहे हैं. दरअसल एक सर्वे में पता चला है कि चीन का शंघाई शहर प्रेमी जोड़ों के लिए दुनिया में सबसे महंगा है.

लव इंडेक्स में भले नतीजा जीरो आए लेकिन डेट पर आने वाला खर्च जान लीजिए

अमेरिका भले ही सुपरपावर हो दुनिया का सबसे रईस और ताकतवर देश हो. उसकी इकोनॉमी दुनिया में नंबर 1 हो. वहां भले ही अमीर लोगों के मजे ही मजे हों. लेकिन गरीब और किस्मत के मारे लोग तो हर जगह हो सकते हैं. वहां भी हर आदमी इतना रईस नहीं है कि एक डेट में अपनी पूरी सैलरी का सत्यानाश कर दे. 

दरअसल आज ये जिक्र इसलिए क्योंकि कॉस्ट ऑफ लिविंग के बारे में तो आप सबने कई बार देखा, सुना और पढ़ा होगा. लेकिन एक डेट में अंदाजे से कितना खर्चा आता होगा इसका सही अंदाजा आपको भी नहीं होगा. 

खैर सस्पेंस खत्म करते हुए आपको बताते हैं कि कॉस्ट ऑफ लविंग के मामले में चीन का शंघाई सबसे टॉप पर है. यहां एक डेट नाइट पर करीब 50 हजार रुपये का खर्चा आता है. EIU की स्टडी में यह बात सामने आई है.

अमेरिका और यूरोप का हाल भी जान लीजिए 

द इकोनॉमिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक शंघाई के बाद अमेरिका और यूरोप के शहर प्रेमी जोड़ों के लिए महंगे हैं क्योंकि वहां भी भले ही आप अपनी प्रेमिका के नाम अपनी प्रापर्टी न लिख रहे हों. या उसे भावनाओं में बहकर अपनी कीमती अंगूठी या चैन न दे रहे हों. फिर भी चंद घंटों में आपका अकाउंट खाली होने की गारंटी दी जा सकती है. अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर इस मामले में दूसरे नंबर पर है. यहां एक दिन या फिर एक डेट नाइट का खर्चा करीब 48000 रुपये बैठता है. ध्यान दें ये खाने-पीने, मूवी देखने, बोटिंग या लॉन्ग ड्राइव पर जाने या फिर गिफ्ट देने का सबसे नॉर्मल खर्च है. इसमें बिजनेस क्लास जैसा कुछ नहीं है. बस आपको क्वालिटी टाइम स्पेंट करके किसी के बारे में सबकुछ जानना है तो फिर इतने पैसे तो खर्च करने पड़ेंगे.

प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे सस्ता शहर दमिश्क

यूरोप के शहर भी इससे कम सस्ते नहीं है. एक छोटी से डेट यहां करने में चीन के शंघाई की तुलना में बस पांच से दस हजार का अंतर पड़ेगा. लव इंडेक्स के इस सर्वे में प्रेमी जोड़ों के लिए दुनिया का सबसे सस्ता शहर दमिश्क है. यहां डेट पर जाने पर दिनभर में एक हजार रुपये का खर्चा भी नहीं आता. पर आप ये जानकर दमिश्क जाने के बारे में मत सोचने लगिएगा.

प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे सस्ता क्यों है सीरिया का दमिश्क?

इस हिसाब से दमिश्क का नाम नीचे से टॉप पर है. क्योंकि सीरिया बीते 11 सालों से दुनिया के सबसे अशांत क्षेत्रों में ले एक है. ये देश लेबनान की सीमा और भूमध्य सागर के निकट है. दक्षिण-पश्चिम में इजरायल, दक्षिण में जार्डन, पूरब में इराक तथा उत्तर में तुर्की है. एक दशक की लड़ाई ने यहां सबकुछ बर्बाद कर दिया है. अभी 10 फरवरी, 2023 को ही यहां इजरायल ने मिसाइलों से हमला किया था.

सीरिया के दमिश्क में औसत सैलरी 70 हजार सीरियाई पाउंड है, यानी 20 डॉलर प्रति महीना. ऐसे में शहर बाहरी लोगों के लिए भले ही सस्ता हो चुका, लेकिन देश में रहते लोगों के लिए वो जरूरत से ज्यादा महंगा है. इमरजेंसी के चलते दुकानें, स्कूल और ट्रांसपोर्ट जब-तब बंद होते रहते हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट रे मुताबिक यहां की लगभग 90 फीसदी आबादी गरीबी में जी रही है. ऐसे में हवाई हमलों की वजह से एक तिहाई स्कूलों की इमारतें तोड़ी जा चुकीं. अब बच्चे तो हैं, लेकिन सरकार के पास न तो इंफ्रा के लिए पैसे हैं, न ही पेरेंट्स के पास बच्चों को स्कूल-कॉलेज में पढ़ाने की हिम्मत. जिनकी जरूरतें पूरी नहीं होती वो बागी बन जाते हैं. उनके लिए आस-पड़ोस के दुश्मन देशों से फंडिंग होती रहती है. 

दुनिया का सबसे खराब शहर माना जाता है दमिश्क

क्यों सीरिया की राजधानी को रहने के लिए दुनिया का सबसे खराब शहर माना जाता है? इस बारे में तो हमने ऊपर आपको बता ही दिया. लेकिन यहां हैरानी की बात ये है कि बीते एक दशक से सीरिया की राजधानी लगातार इसी पायदान पर है. 2023 में आया ये आंकड़ा, ग्लोबल लिवेबलिटी इंडेक्स का था. जो बताता है कि दुनिया के किस शहर में रहना सबसे शानदार अनुभव हो सकता है, और कहां रहना सबसे मुश्किल? ऐसे में प्रेमी जोड़े हों या पति-पत्नी सीरिया का नाम सुनकर ही उनका मूड खराब हो सकता है.

{}{}