trendingNow12382738
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Covid-19: इस एशियाई देश में फिर फूटा कोरोना बम.. अगस्त के अंत तक चरम पर हो सकती है महामारी

Covid-19: दक्षिण कोरिया में अगस्त के अंत तक कोविड की नई लहर चरम पर हो सकती है. जिसे देखते हुए सरकार ने अभी से तैयारियां तेज कर दी हैं.

Covid-19: इस एशियाई देश में फिर फूटा कोरोना बम.. अगस्त के अंत तक चरम पर हो सकती है महामारी
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Aug 13, 2024, 10:13 PM IST

South Korea Covid-19: दक्षिण कोरिया में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. पूरे देश में कोविड को लेकर अलर्ट जार किया गया है. सरकार ने महामारी से रोकथाम की तैयारियां तेज कर दी हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो देश में अगस्त के अंत महामारी का प्रकोप तेजी से बढ़ेगा और यह अपने चरम पर होगा.

अगस्त के अंत तक चरम पर पहुंच सकती है महामारी

दक्षिण कोरिया के हेल्थ एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि अगस्त के अंत तक देश में कोविड-19 की मौजूदा लहर चरम पर पहुंच सकती है. इसको लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने इसके प्रसार को रोकने के लिए उपाय मजबूत करने का संकल्प लिया है. योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरिया में हाल के हफ्तों में कोविड-19 मामलों की संख्या में तीव्र वृद्धि देखी गई है. 

अस्पतालों में तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या

देश भर में 220 प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या एक महीने में छह गुना बढ़कर अगस्त के पहले सप्ताह तक 861 हो गई है. केडीसीए के अधिकारी होंग जियोंग-इल ने कहा, "अगस्त के अंत में यह तेजी अपने चरम पर पहुंच सकती है. गर्मी की छुट्टियों के बाद लोगों के बीच संपर्क बढ़ेगा और इस तरह के बदलाव संक्रमण की प्रवृत्ति को प्रभावित कर सकते हैं."

गर्मी के चलते भी हो सकती है केस में बढ़ोतरी

उन्होंने कहा, "गर्मियों में एयर कंडीशनिंग के साथ पर्याप्त वेंटिलेशन न होना भी मामलों में उछाल का एक प्रमुख कारण है." कोविड के प्रसार को रोकने के लिए केडीसीए ने देश और विदेश में स्थिति की निगरानी, ​​संक्रमणों के विश्लेषण, उपचार और अन्य चिकित्सा आपूर्ति के लिए प्रतिक्रिया टीम का विस्तार करने का निर्णय लिया है.

रोकथाम के उपाय पर चर्चा

इसमें कहा गया है कि एक निदेशक स्तर के अधिकारी ने टास्क फोर्स का नेतृत्व किया था, लेकिन केडीसीए प्रमुख जी यंग मी अब त्वरित प्रतिक्रिया के लिए विस्तारित इकाई का नेतृत्व कर रहे हैं. सरकार इस प्रवृत्ति और एंटीवायरस उपायों के बारे में नियमित चर्चा के लिए विशेषज्ञों के साथ एक परामर्श निकाय भी स्थापित करेगी. उनकी पहली बैठक बुधवार को होने वाली है.

फिर शुरू होगा वैक्सीनेशन

होंग ने कहा, "हमें परीक्षण किट की कमी का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब हमने आपूर्ति सुरक्षित कर ली है. बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हम अतिरिक्त उपाय करेंगे.'' वहीं, सरकार अक्टूबर में अपने टीकाकरण अभियान को फिर से शुरू करने की भी योजना बना रही है, जहां उच्च जोखिम वाले समूहों को मुफ्त में टीके लगाए जाएंगे. वर्तमान में मुख्य रूप से केपी.3 नामक ओमिक्रॉन सब वेरियंट दक्षिण कोरिया में फैल रहा है, जो पिछले महीने 45.5 प्रतिशत मामलों का कारण बना था.

एक और टेंशन वाली बात

केडीसीए ने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक मरीज हल्के लक्षणों से पीड़ित हैं. सब वेरिएंट की मृत्यु दर और गंभीरता अपेक्षाकृत कम है, जिसके चलते देश मौजूदा चिकित्सा प्रणाली के तहत स्थिति को संभाल सकता है. हालांकि इसने लोगों से निवारक उपायों का पालन करने का आह्वान किया है क्योंकि अधिकांश रोगी वरिष्ठ नागरिक और उच्च जोखिम वाले समूह से हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}