trendingNow12068356
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US Farmland Ownership: अमेरिकी जमीन पर चीन का ‘कब्जा’! खेती की जमीन से जुड़ी ये बात वॉशिंगटन को कर रही परेशान

US Farmland: कृषि विभाग के  आंकड़ों के अनुसार, 2021 तक लगभग 40 मिलियन एकड़ अमेरिकी कृषि भूमि गैर-अमेरिकियों के पास थी. अमेरिकी कृषि भूमि के विदेशी स्वामित्व ने  वॉशिंगटन की चिंता बढ़ा दी है.

US Farmland Ownership: अमेरिकी जमीन पर चीन का ‘कब्जा’! खेती की जमीन से जुड़ी ये बात वॉशिंगटन को कर रही परेशान
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jan 20, 2024, 08:26 AM IST

US News: संयुक्त राज्य अमेरिका में लाखों एकड़ जमीन विदेशी खरीदार खरीद रहे हैं. इनमें सबसे प्रमुख रूप से चीन से जुड़े व्यक्ति और संस्थाएं शामिल हैं. अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी कृषि भूमि में विदेशी स्वामित्व 2021 में बढ़कर लगभग 40 मिलियन एकड़ हो गया, जो 2016 से 40 फीसदी अधिक है.

अमेरिकी कृषि भूमि के विदेशी स्वामित्व ने राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े संभावित जोखिमों को लेकर वॉशिंगटन की चिंता बढ़ा दी है. अमेरिकी सांसदों ने अपील को की है कि कृषि भूमि को चीन को बेचे जाने पर रोक लगाई जाए.

सांसद ने दोहराई मांग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सप्ताह की शुरुआत में, मोंटाना के सीनेटर जॉन टेस्टर ने अमेरिका से चीन से जुड़ी संस्थाओं या व्यक्तियों के कृषि भूमि की खरीद पर रोक लगाने की अपनी मांग दोहराई.

टेस्टर ने एक बयान में कहा, 'जब हम इस उभरती स्थिति के बारे में अधिक जानकारी इक्ट्ठा करते हैं, तो कांग्रेस द्वारा अमेरिकी कृषि सुरक्षा की रक्षा के लिए और अधिक कोशिश करने की जरुरत महसूस होती है.'

इससे पहले, टेस्टर ने एक विधेयक को सह-प्रायोजित किया था जिसमें चीन, रूस, उत्तर कोरिया और ईरान की संस्थाओं पर अमेरिकी कृषि भूमि या व्यवसाय खरीदने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी.

कानून को रक्षा व्यय विधेयक में जोड़ा गया और सीनेट ने व्यापक अंतर से इसे पारित कर दिया, लेकिन हाउस रिपब्लिकन ने इसे फाइनल वर्जन से हटा दिया.

किस चीनी शख्स के पास सबसे ज्यादा अमेरिकी कृषि भूमि है?
निजी भूमि स्वामित्व पत्रिका लैंडरिपोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य, चीनी अरबपति चेन तियानकियाओ, संयुक्त राज्य अमेरिका में 82वें सबसे बड़े भूमि मालिक और दूसरे सबसे बड़े विदेशी मालिक हैं.

50 वर्षीय चेन ने ऑनलाइन वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी से अपनी से सफलता का स्वाद चखा. वह 198,000 एकड़ (80,127 हेक्टेयर) ऑरेगॉन टिम्बरलैंड के मालिक हैं. इसे उन्होंने 2015 में खरीदा था.

कृषि विभाग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 2021 तक लगभग 40 मिलियन एकड़ अमेरिकी कृषि भूमि पर गैर-अमेरिकियों के पास थी.  चीन की संस्थाओं के पास सभी अमेरिकी कृषि भूमि का 0.03% के बराबर स्वामित्व है. 

Read More
{}{}