trendingNow12285001
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे मोदी, चीन ने दी बधाई, भारत ने याद दिलाई ये तीन बातें

India China Relation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके तीसरे कार्यकाल के लिए चीन ने बधाई दी है. भारत ने चीन के बधाई संदेश को स्वीकार करते हुए '3 म्यूचुअल' की याद दिलाई है.  

आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे मोदी, चीन ने दी बधाई, भारत ने याद दिलाई ये तीन बातें
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jun 09, 2024, 11:57 AM IST

India election results 2024: मनोनीत प्रधानमंत्री आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले दूसरे नेता होंगे.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके तीसरे कार्यकाल के लिए भारत में चीन के राजदतू जू फीहोंग ने बधाई दी है. हालांकि, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अभी तक बधाई नहीं दी है.

चीन के बधाई संदेश को स्वीकार करते हुए भारत ने द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य स्थिति में बहाल करने के लिए तीन पारस्परिक संबंधों- सम्मान, पारस्परिक संवेदनशीलता और पारस्परिक हित के महत्व को दोहराया. 

ये भी पढ़ें- PM Modi Cabinet Ministers: किसके-किसके पास आया शपथ ग्रहण के लिए फोन, एक क्लिक में देखिए पूरी लिस्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से पीएम मोदी को दी गई बधाई संदेश का जवाब देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा है, "प्रधानमंत्री मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए धन्यवाद. आपसी हित और आपसी संवेदनशीलता के आधार पर भारत-चीन संबंधों को समान्य बनाने की दिशा में काम करना जारी रखेंगे."

इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बधाई देते हुए लिखा था, " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जीत के लिए बीजेपी और एनडीए गठबंधन को बहुत-बहुत बधाई. हम स्वस्थ एवं स्थिर चीन-भारत संबंध की आशा करते हैं."

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध प्रभावित

पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के बाद से ही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध प्रभावित हैं. 21 दौर की सैन्य और 15 दौर की राजनयिक वार्ता के बाद भी डेपसांग और डेमचोक क्षेत्रों में सैन्य गतिरोध जारी है. दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध के बाद से ही कोई औपचारिक द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई है. हालांकि, पिछले साल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के प्रमुख नेताओं के बीच औपचारिक बातचीत हुई थी. अगले महीने कजाकिस्तान में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में मोदी और शी जिनपिंग एक बार फिर आमने-सामने होंगे. हालांकि, इस बैठक में दोनों नेतोओं के बीच किसी तरह की द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव नहीं है.

Read More
{}{}