trendingNow11226671
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

China's deadly weapon: चीन के इस घातक हथियार को देख उड़ी दुनिया की नींद, हवा में नेस्तनाबूद हो जाएगा दुश्मन

China's deadly weapon: चीन ने एक बार फिर अपने नए हथियार का सफल परीक्षण करके दुनिया भर को चौंका दिया है. बीते दिन यह परीक्षण किया गया है.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 20, 2022, 04:38 PM IST

China's deadly weapon: रूस-यूक्रेन युद्ध जारी है, इसी बीच चीन अपने नए-नए हथियारों से दुनिया को चिंता में डाल रहा है. दरअसल, चीन ने हवा के बीच में ही दुश्मन की मिसाइल को मार गिराने वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. बीती रात यानी रविवार को देर रात चीनी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया. जिसमें उन्होंने जानकारी दी है कि उन्होंने एक सफल परीक्षण किया है. 

मिसाइल के बारे में नहीं दी जानकारी 

बयान में यह भी कहा गया है कि यह परीक्षण पूरी तरह से रक्षात्मक प्रकृति का था और किसी भी देश के लिए टारगेट नहीं था. हालांकि इस बयान में चीनी रक्षा मंत्रालय ने मिसाइल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. लेकिन यह बात किसी से छिपी नहीं है कि चीन की रक्षा प्रणाली में मिसाइलें सबसे बड़ी ताकत हैं. यही मिसाइलें उसके अंतरिक्ष कार्यक्रम की नींव हैं.

इसे भी पढ़ें: Putin preparing to attacks on Britain: ब्रिटेन पर साइबर अटैक की तैयारी में व्लादिमीर पुतिन? 50 स्लीपर एजेंट एक्टिव

ताइवान को बढ़ा खतरा? 

यह परीक्षण ऐसे समय में हुआ है, जब चीन स्वशासित ताइवान के खिलाफ आक्रामकता बढ़ा रहा है. वह ताइवान पर अपना दावा जताता है और कहता है कि जरूरत पड़ने पर ताइवान पर कब्जे के लिए सैन्य बलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ताइवान को लेकर संघर्ष की स्थिति में अमेरिका हस्तक्षेप कर सकता है. दरअसल, अमेरिका ताइवान के लिए हथियारों का मुख्य सोर्स है और उस पर मंडराते खतरे को 'गंभीर चिंता' का विषय मानने के लिए कानूनी रूप से बाध्य है.

इन देशों से भी है चीन का विवाद 

चीन का दक्षिण चीन सागर के कुछ हिस्सों को लेकर फिलीपीन, वियतनाम और अन्य देशों से भी विवाद है. चीन को यूक्रेन पर हमले में रूस का समर्थन करते हुए भी देखा जा रहा है. हालांकि, उसने रूस को रक्षा संबंधी सहयोग मुहैया नहीं कराया है.

LIVE TV

Read More
{}{}