trendingNow11755896
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी का बदला रुख, अब भारतीयों को अपनी तरफ करने में जुटी

UK Politics: लेबर पार्टी के नेता कश्मीर जैसे विवादित मुद्दों को लेकर भारत के प्रति कम दोस्ताना रुख रखते आए हैं लेकिन अब विपक्षी नेता स्टॉर्मर भारतीयों को साधाने का प्रयास कर रहे हैं. 

ब्रिटेन के विपक्षी नेता सर कीर स्टॉर्मर (साभार @Keir_Starmer)
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 27, 2023, 10:46 AM IST

UK News: ब्रिटेन के विपक्षी नेता सर कीर स्टॉर्मर ने सोमवार को कहा कि वह अपनी अगुवाई में ‘बदली हुई लेबर पार्टी’ की सरकार बनने पर आधुनिक भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए इतिहास में झांकने के बजाय नए सिरे से संबंध बनाने पर जोर देंगे.

लेबर पार्टी के नेता कश्मीर जैसे विवादित मुद्दों को लेकर भारत के प्रति कम दोस्ताना रुख रखते आए हैं. इसकी ओर इशारा करते हुए स्टॉर्मर ने लंदन में आयोजित इंडिया ग्लोबल फोरम (आईजीएफ) यूके-इंडिया वीक में अपने संबोधन के दौरान अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव से पहले ब्रिटिश भारतीयों के साधने का प्रयास किया.

स्टॉर्मर ने किया स्वीकार बनना चाहते हैं पीएम
स्टॉर्मर ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए लेबर पार्टी की प्रतिबद्धता भी दोहराई और यह स्वीकार किया कि वह प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं.

नेता प्रतिपक्ष स्टॉर्मर ने देश का पहला ब्रिटिश भारतीय प्रधानमंत्री बनने की ऋषि सुनक की ऐतिहासिक उपलब्धि को स्वीकार किया. उन्होंने कहा, ‘आज आप सभी के लिए मेरे पास स्पष्ट संदेश है. यह बदली हुई लेबर पार्टी है.’

भारत को भी इस गर्व होना चाहिए
स्टॉर्मर ने कहा, ‘अब हम ब्रिटिश भारतीय समुदाय के ब्रिटेन में किए गए योगदान को देखते हैं और इसे मान्यता देते हैं... प्रधानमंत्री ब्रिटिश भारतीय समुदाय का हिस्सा हैं... मुझे गलत मत समझिए, मैं उनके पद पर आसीन होना चाहता हूं लेकिन यह एक ऐसी उपलब्धि है, जिसे हर कोई हासिल नहीं कर सकता और भारत को भी इस पर गर्व होना चाहिए.’

60 वर्षीय नेता की पार्टी हाल के हफ्तों में जनमत सर्वेक्षण में ऊपर आई है, क्योंकि कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार बढ़ती मंहगाई की चुनौति का सामना कर रही है. स्टॉर्मर को उम्मीद है कि वह जल्द ही भारत का दौरा करेंगे. उन्होंने भारत को ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में चमकता हुआ’ बताया.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी: भाषा )

Read More
{}{}