trendingNow12387920
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Gaza Ceasefire Deal: क्या जल्द रुकने वाली है गाजा में जंग! जो बाइडेन के बयान से जगी उम्मीद

Joe Biden News: अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी घोषणा की कि वह 'इस समझौते को पूरा करने के गहन प्रयासों' को जारी रखने के लिए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को इजरायल भेज रहे हैं.

Gaza Ceasefire Deal: क्या जल्द रुकने वाली है गाजा में जंग! जो बाइडेन के बयान से जगी उम्मीद
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 17, 2024, 08:12 AM IST

Middle East Crisis: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संभावित गाजा युद्ध विराम समझौते के लिए वार्ता में शामिल सभी पक्षों को चेतावनी दी है कि वे प्रयासों को कमज़ोर न करें. बीबीसी के मुताबिक बाइडेन ने घोषणा की कि वार्ता के नवीनतम दौर के बाद हम युद्ध विराम के 'पहले से कहीं ज़्यादा करीब हैं.'

राष्ट्रपति ने यह भी घोषणा की कि वह 'इस समझौते को पूरा करने के गहन प्रयासों' को जारी रखने के लिए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को इजरायल भेज रहे हैं.

दस महीने से चल रहे युद्ध में यह पहली बार नहीं है कि बाइडेन ने समझौते को लेकर आशा व्यक्त की हो. उन्होंने शुक्रवार को कहा, ‘हमारे पास कुछ हो सकता है. लेकिन हम अभी तक वहां नहीं पहुंचे हैं.’

दो दिवसीय वार्ता समाप्त
गाजा युद्ध संघर्षविराम वार्ता के मध्यस्थों ने शुक्रवार को बताया कि दो दिवसीय वार्ता समाप्त हो गई और उनका लक्ष्य अगले सप्ताह काहिरा में होने वाली बैठक में युद्धविराम समझौते पर मुहर लगाना है.

अमेरिका, मिस्र और कतर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वार्ता रचनात्मक थी और सकारात्मक माहौल में हुई. उन्होंने दोनों पक्षों के सामने एक प्रस्ताव पेश किया और आने वाले दिनों में इसे लागू करने के विवरण पर काम करना जारी रखने की उम्मीद जताई.

तनाव कम करने का सबसे अच्छा तरीका
अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों का मानना ​​है कि तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका इजराइल और हमास के बीच समझौता होगा, जिससे लड़ाई रुकेगी और इजराइली बंधकों की रिहाई सुनिश्चित होगी. हालांकि ऐसी आशंका बरकरार है कि ईरान और हिजबुल्ला (लेबनान में) के उग्रवादी अपने शीर्ष नेताओं की हत्याओं का बदला लेने के लिए इजराइल पर हमला कर सकते हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ )

Read More
{}{}