trendingNow11867107
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

विमान में तकनीकी खराबी की वजह से भारत में ही रुके हैं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो, लेने आ रहा बैकअप प्लेन

Justin Trudeau News: प्रधानमंत्री ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल प्लेनमें तकनीकी खामी की वजह से दिल्ली में ही रुके हैं. ट्रुडो जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली आए थे.

फोटो साभार: @JustinTrudeau
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 12, 2023, 07:36 AM IST

World News in Hindi: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को जी-20 सम्मेलन में भाग लेकर रविवार को अपने देश लौटना था लेकिन प्लेनमें तकनीकी खराबी के चलते ऐसा संभव नहीं हो पाया. कनाडा के सीटीवी न्यूज के अनुसार प्रधानमंत्री ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल प्लेनमें तकनीकी खामी की वजह से दिल्ली में ही हैं और वे मंगलवार को प्रस्थान कर सकते हैं. उन्हें लेने के लिए एक बैकअप प्लेन दिल्ली आ रहा है.

सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों का कहना है कि ग्राउंडेड प्लेन को ठीक करने के लिए एक तकनीशियन कॉर्मशियल फ्लाइट से भारत आ रहा है और इसके मंगलवार सुबह तक भारत पहुंचने की उम्मीद है. यदि CFC001 को ठीक किया जा सकता है, तो सूत्रों का कहना है कि कनाडाई प्रतिनिधिमंडल मंगलवार दोपहर किसी भी समय कनाडा के लिए प्रस्थान करने में सक्षम हो सकता है.

प्रधानमंत्री के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने एक बयान में लिखा, ‘कनाडाई सशस्त्र बलों ने कनाडाई प्रतिनिधिमंडल की घर वापसी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास जारी रखा है.’

बैकअप प्लेन आ रहा भारत
रिपोर्ट के मुताबिक यदि CFC001 को ठीक नहीं किया जा सकता है, तो सूत्रों का कहना है कि सरकार के पास दूसरे प्लान भी हैं, लेकिन हो सकता है कि वे प्रधानमंत्री को इतनी जल्दी कनाडा वापस न लाया जा सके.

CFC002 पोलारिस प्लेनरविवार रात को CFB ट्रेंटन से भारत के लिए रवाना हुआ और वर्तमान में लंदन में है. वरिष्ठ सरकारी सूत्रों का कहना है कि बैकअप प्लेनके मंगलवार को किसी समय भारत पहुंचने की उम्मीद है. इसके अलावा सरकार का छोटा चैलेंजर जेट भी लंदन में है और जरूरत पड़ने पर भारत के लिए उड़ान भरने में सक्षम है.

पहले भी आ चुकी है प्लेन में समस्या
यह पहली बार नहीं है जब एयरबस ने ट्रूडो और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए समस्याएं पैदा की हैं. अक्टूबर 2016 में भी, प्लेनमें कुछ समस्याएं आ गईं और उसे प्रधान मंत्री के साथ उड़ान भरने के आधे घंटे बाद ओटावा लौटना पड़ा, जो कनाडा-यूरोपीय संघ व्यापक आर्थिक और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए बेल्जियम जा रहे थे.

दिसंबर 2019 में ट्रूडो को नाटो शिखर सम्मेलन में ले जाने के लिए एक बैकअप प्लेनका इस्तेमाल किया गया था. लेकिन, उस प्लेनको भी लंदन में रोक दिया गया जब आरसीएएफ को उसके एक इंजन में समस्या का पता चला.

Read More
{}{}