Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Canada: हाउस ऑफ कॉमंस के स्पीकर ने इस्तीफा दिया, संसद में एक नाजी सैनिक को किया था सम्मानित

Canada News: स्पीकर ने हाउस ऑफ कॉमंस के पार्टी नेताओं से मिलने के बाद मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. सभी मुख्य विपक्षी दलों ने रोटा के इस्तीफे की मांग की थी. 

Canada: हाउस ऑफ कॉमंस के स्पीकर ने इस्तीफा दिया, संसद में एक नाजी सैनिक को किया था सम्मानित
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 27, 2023, 12:39 PM IST

World News in Hindi: कनाडा की संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ के स्पीकर ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के संबोधन में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी की ओर से लड़ने वाले एक व्यक्ति को बुलाने और सम्मानित लेकर मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.  बता दें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को सदन को संबोधित किया था. इस दौरान स्पीकर एंथनी रोटा ने 98 वर्षीय यारोस्लाव हुंका की ओर ध्यान आकृष्ट किया, तब कनाडाई सांसदों ने उनका स्वागत किया.

रोटा ने कहा कि हुंका ऐसे युद्ध नायक हैं, जिन्होंने प्रथम यूक्रेनी डिवीजन की ओर से लड़ाई लड़ी थी. हाउस ऑफ कॉमन्स में जेलेंस्की और कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित सभी लोगों ने खड़े होकर रोटा का अभिनंदन किया.

बाद में यह पता चला कि इस डिवीजन ने नाजियों के कमान में लड़ाई लड़ी थी. यहूदी मानवाधिकार समूह फ्रेंड्स ऑफ साइमन विसेन्थल सेंटर के अनुसार, हुंका ने द्वितीय विश्व युद्ध में एसएस के 14वें वेफेन ग्रेनेडियर डिवीजन के सदस्य के रूप में कार्य किया था.

रोटा ने हाउस ऑफ कॉमंस के पार्टी नेताओं से मिलने के बाद मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. सभी मुख्य विपक्षी दलों ने रोटा के इस्तीफे की मांग की थी. कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने भी मंगलवार सुबह संवाददाताओं से कहा कि यह प्रकरण "सदन और कनाडाई लोगों के लिए शर्मिंदगी और मुझे लगता है कि स्पीकर को सदन के सदस्यों की बात सुननी चाहिए और पद छोड़ देना चाहिए.'

पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देत हुए सोमवार को कहा कि हुंका को आमंत्रित करने का फैसला ‘बेहद शर्मनाक’ था. एक समाचार ब्रीफिंग में बोलते हुए, ट्रूडो ने कहा, ‘यह बेहद परेशान करने वाली बात है कि ऐसा हुआ. स्पीकर ने अपनी गलती मानी है और माफी मांगी है. लेकिन यह कुछ ऐसा है जो कनाडा की संसद और सभी कनाडाई लोगों के लिए बहुत शर्मनाक है.’

ट्रुडो ने आगे चेतावनी दी कि यह स्थिति रूस के प्रचार को बढ़ावा दे सकती है. गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि यूक्रेन संघर्ष नाज़ियों को जड़ से उखाड़ने के लिए है.

ट्रूडो ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण होगा कि हम सभी रूसी दुष्प्रचार के खिलाफ कदम उठाएं और यूक्रेन के लिए अपना दृढ़ समर्थन जारी रखें जैसा कि हमने पिछले हफ्ते रूस के खिलाफ अवैध युद्ध में यूक्रेन के साथ खड़े होने के लिए और उपायों की घोषणा करके किया था.’

{}{}