trendingNow11879630
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

कनाडा ने भारत के खिलाफ मांगी थी अमेरिका और अन्य देशों से मिला से मदद, मिला ये जवाब

India-Canada Tensions: नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से पहले के हफ्तों में, निज्जर की कथित हत्या पर चर्चा करने के लिए फाइव आईज देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच पिछले दरवाजे से चर्चा हुई. 

कनाडा ने भारत के खिलाफ मांगी थी अमेरिका और अन्य देशों से मिला से मदद, मिला ये जवाब
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 20, 2023, 11:42 AM IST

India-Canada Relations: कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो चाहते थे कि फाइव आईज़ गठबंधन के सदस्य संयुक्त रूप से उन जांच निष्कर्षों की घोषणा करें जो कथित तौर पर खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत में 'भारत सरकार के एजेंटों' की भूमिका की ओर इशारा करते हैं। वाशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कुछ सदस्यों ने सार्वजनिक रूप से भारत की निंदा करने में ट्रूडो के साथ शामिल होने से इनकार कर दिया.

बता दें फाइव आइज़ (FVEY) एक ख़ुफ़िया गठबंधन है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूज़ीलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

रिपोर्ट में इडेन प्रशासन और उसके सहयोगियों के सामने आने वाली राजनयिक चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया क्योंकि वे एशिया के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी भारत के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

जी-20 से पहले हुई बैठक
नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से पहले के हफ्तों में, निज्जर की कथित हत्या पर चर्चा करने के लिए फाइव आईज देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच पिछले दरवाजे से चर्चा हुई. हालांकि, शिखर सम्मेलन से पहले कोई सार्वजनिक उल्लेख नहीं किया गया, जिसे वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में देखा गया.

सदस्यों ने यह कहते हुए किया इनकार
निज्जर की हत्या को भारत के समक्ष 'सरकार के उच्चतम स्तर पर उठाने और इस कृत्य को अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के उल्लंघन के रूप में निंदा करते हुए एक संयुक्त बयान जारी करने' के ट्रूडो के प्रयासों के बावजूद, सभी सदस्यों ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि जब भारत एक प्रमुख राजनयिक आयोजन कर रहा था तो वे ऐसा कदम उठाने में सहज नहीं थे।

इस बीच, ट्रूडो ने वरिष्ठ राजनयिकों के निष्कासन के बाद भारत सरकार को शांत करने का प्रयास करते हुए कहा कि कनाडा चाहता है कि नई दिल्ली इस मुद्दे को ठीक से संबोधित करे। उन्होंने मंगलवार (19 सितंबर) को कहा, 'कनाडा अपने एजेंटों को एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या से जुड़े होने का सुझाव देकर भारत को उकसाने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन ओटावा चाहता है कि नई दिल्ली इस मुद्दे को ठीक से संबोधित करे.'

ट्रूडो ने कहा, 'भारत सरकार को इस मामले को बेहद गंभीरता से लेने की जरूरत है। हम ऐसा कर रहे हैं, हम भड़काने या इसे आगे बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।’

इससे पहले सोमवार को, हाउस ऑफ कॉमन्स में एक भाषण में, जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ‘भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों का सक्रिय रूप से जांच कर रही हैं.’

भारत ने कनाडा के आरोप खारिज कर दिए हैं.  

Read More
{}{}