trendingNow12368451
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Iran-Israel Tensions: क्या इजरायल पर आज हमला करेगा ईरान? युद्ध के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिकी कमांडर पहुंचे मध्य पूर्व

Middle East Crisis: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि वाशिंगटन का मानना ​​है कि अगले 24-48 घंटों के भीतर इजरायल पर ईरानी हमला शुरू हो सकता है.

Iran-Israel Tensions: क्या इजरायल पर आज हमला करेगा ईरान? युद्ध के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिकी कमांडर पहुंचे मध्य पूर्व
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 05, 2024, 07:11 AM IST

Israel on High Alert: ईरान हमास के राजनीतिक ब्यूरो चीफ इस्माइल हनिया की मौत का बदला लेने के लिए सोमवार को इजरायल पर हमला कर सकता है. द जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक तीन अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों ने रविवार को एक्सियोस को यह जानकारी दी है. इजरायल संभावित हमले के लिए हाई अलर्ट पर है.

द टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक इजरायल सेना का कहना है कि सोमवार तड़के उत्तरी इजरायल में ऐलेट हाशहर के पास एक क्षेत्र में हिज्बुल्लाह ने रॉकेट हमले किया. हमले में एक आईडीएफ अधिकारी और सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए. दोनों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है और उनके परिवारों को सूचित कर दिया गया है.  

24-48 घंटों के भीतर होगा ईरान का हमला
इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन का मानना ​​है कि अगले 24-48 घंटों के भीतर इजरायल पर ईरानी हमला शुरू हो सकता है. उन्होंने यह बात जी7 देशों के अपने समकक्षों से कही. 

ब्लिंकन ने अपने समकक्षों से इस क्षेत्र में तनाव कम करने और एक व्यापक युद्ध की शुरुआत को रोकने के लिए अमेरिकी कोशिशों के बीच बात की.

हमले का सही समय नहीं पता लेकिन...
अमेरिका का मानना ​​है कि पिछले हफ्ते हिजबुल्लाह और हमास के शीर्ष अधिकारियों की हत्या के बाद ईरानी हमला होना तय है. इसलिए ब्लिंकन ने कॉल पर अधिकारियों से कहा कि तेहरान पर अपने हमले को सीमित करने के लिए दबाव डालना क्षेत्रीय युद्ध से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

एक्सियोस के मुताबिक ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका को योजनाबद्ध ईरानी हमले का सही समय नहीं पता है, लेकिन उनका मानना ​​है कि यह सोमवार को ही शुरू हो सकता है।

सीनियर अमेरिकी कमांडर मध्य पूर्व पहुंचे
द जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक इस बीच अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर माइकल एरिक कुरिल्ला रविवार सुबह मध्य पूर्व पहुंचे. उनकी इस यात्रा का मकसद ईरान और हिजबुल्लाह की ओर से इजरायल को दी जा रही धमकियों के बीच एक सुरक्षा गठबंधन तैयार करना है.

हमला सही समय और तरीके से लिया जाएगा
ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स ने शनिवार को कहा कि बदला 'कठोर और उचित समय, स्थान और तरीके से लिया जाएगा.' IRGC ने हनीयेह की मौत के लिए 'आतंकवादी ज़ायोनी शासन' को दोषी ठहराया.

Read More
{}{}