trendingNow11611708
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Black Sea के ऊपर बढ़ता जा रहा तनाव, रूसी विमानों का मुकाबला करने के लिए साथ आए ये दो देश

बाल्टिक सागर में एस्टोनियाई हवाई यातायात नियंत्रण के साथ संवाद करने में विफल होने के बाद आरएएफ और जर्मन टाइफून जेट रूसी हवा से हवा में ईंधन भरने वाले विमान पर प्रतिक्रिया कर रहे थे, और जैसे ही यह नाटो हवाई क्षेत्र से संपर्क किया.

Black Sea के ऊपर बढ़ता जा रहा तनाव, रूसी विमानों का मुकाबला करने के लिए साथ आए ये दो देश
Stop
Devang Dubey Gautam|Updated: Mar 15, 2023, 10:15 PM IST

British German fighters: ब्रिटिश (British) और जर्मन (German) लड़ाकू विमानों (Fighter Jet) ने मंगलवार को संयुक्त नाटो मिशन में एस्टोनिया के करीब उड़ रहे दो रूसी विमानों को रोकने के लिए संघर्ष किया- काला सागर (Black Sea) के ऊपर एक रूसी विमान द्वारा अमेरिकी ड्रोन (US Drone) को मार गिराए जाने के कुछ घंटे बाद- क्षेत्र में तनाव बढ़ने की आशंका के बीच.डेली मेल ने बताया कि बाल्टिक सागर में एस्टोनियाई हवाई यातायात नियंत्रण के साथ संवाद करने में विफल होने के बाद आरएएफ और जर्मन टाइफून जेट रूसी हवा से हवा में ईंधन भरने वाले विमान पर प्रतिक्रिया कर रहे थे, और जैसे ही यह नाटो हवाई क्षेत्र से संपर्क किया.

सेंट पीटर्सबर्ग और कलिनिनग्राद के बीच उड़ान भरते समय रूसी आईएल-78 मिडास विमान को रोक दिया गया था.डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, आरएएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि नाटो जेट विमानों को बाद में एक रूसी एंटोनोव 148 सैन्य परिवहन विमान को रोकने के लिए पुनर्निर्देशित किया गया था, जो एस्टोनियाई हवाई क्षेत्र के करीब से गुजर रहा था.

यह दोनों देशों द्वारा किया गया पहला संयुक्त नाटो एयर पुलिसिंग स्क्रैम्बल था, और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण और कीव के पश्चिमी सहयोगियों के लिए उनकी धमकियों के कारण इस क्षेत्र में बढ़े हुए तनाव के बीच आता है.

डेली मेल ने बताया कि, मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में ड्रोन से जुड़ी घटना के बाद रूस ने आज चेतावनी दी कि वह अमेरिकी हथियारों के साथ किसी भी कार्रवाई को खुले तौर पर शत्रुतापूर्ण मानेगा. यह तब आया जब डेनिश जांचकर्ताओं ने कहा कि उन्हें नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के नीचे संदिग्ध वस्तु मिली, जिसके कुछ हिस्सों को पिछले साल रहस्यमय तरीके से नष्ट कर दिया गया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}