trendingNow11858226
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

ब्रिटेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर दिवालिया घोषित, आखिर कैसे बिगड़ी आर्थिक सेहत?

Birmingham City Bankrupt: दस लाख से अधिक लोगों को सेवाएं प्रदान करने वाली बर्मिंघम सिटी काउंसिल ने मंगलवार को एक सेक्शन 114 नोटिस प्रस्तुत किया, जिसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी खर्चों को निलंबित कर दिया गया.

ब्रिटेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर दिवालिया घोषित, आखिर कैसे बिगड़ी आर्थिक सेहत?
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 06, 2023, 01:41 PM IST

UK News: ब्रिटेन (UK) के दूसरे सबसे बड़े शहर ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक बर्मिंघम (Birmingham) शहर ने 760 मिलियन पाउंड (956 मिलियन अमेरिकी डॉलर) तक के समान वेतन दावे (Equal Pay Claims) प्राप्त होने के बाद सभी गैर-जरूरी खर्चों को बंद करके यह घोषणा की. 

दस लाख से अधिक लोगों को सेवाएं प्रदान करने वाली बर्मिंघम सिटी काउंसिल (Birmingham City Council) ने मंगलवार को एक सेक्शन 114 नोटिस प्रस्तुत किया, जिसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी खर्चों को निलंबित कर दिया गया.

क्या कहता है नोटिस?
नोटिस रिपोर्ट के अनुसार, 650 मिलियन पाउंड (लगभग 816 मिलियन अमेरिकी डॉलर) और 760 मिलियन पाउंड (लगभग 954 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के बीच समान वेतन दावों का भुगतान करने में कठिनाई के कारण घाटा  हुआ. वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए, शहर को अब 87 मिलियन पाउंड (109 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के घाटे का अनुमान है.

काउंसिल की उप नेता, शेरोन थॉम्पसन ने मंगलवार को पार्षदों से कहा कि वह 'काउंसिल की ऐतिहासिक समान वेतन देनदारी चिंताओं सहित लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों' का सामना कर रही हैं. सीएनएन ने यूके की पीए मीडिया समाचार एजेंसी का हवाले से यह जानकारी दी.

थॉम्पसन ने ब्रिटेन की सरकार को भी बताया जिम्मेदार
थॉम्पसन ने कुछ हद तक इसका दोष ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी पर भी डाला, उन्होंने कहा कि बर्मिंघम में 'कंजर्वेटिव सरकारों द्वारा 1 बिलियन पाउंड की फंडिंग छीन ली गई.'

थॉम्पसन ने यह भी कहा, ‘स्थानीय सरकार एक तूफान का सामना कर रही है.’  उन्होंने आगे कहा, ‘देश भर की परिषदों की तरह, यह स्पष्ट है कि इस परिषद को भी अभूतपूर्व वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें वयस्क सामाजिक देखभाल की मांग में भारी वृद्धि और व्यावसायिक दरों की आय में नाटकीय कमी से लेकर अनियंत्रित मुद्रास्फीति के प्रभाव तक शामिल है.'

थॉम्पसन ने कहा, 'हालांकि परिषद महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रही है, लेकिन शहर अभी भी व्यापार के लिए खुला है और हम लोगों का स्वागत कर रहे हैं.'

पीएम के प्रवक्ता ने क्या कहा?
ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा, 'स्पष्ट रूप से यह स्थानीय रूप से निर्वाचित परिषदों के लिए अपने स्वयं के बजट का प्रबंधन करने का मुद्दा है.' उन्होंने कहा कि सरकार उनके साथ नियमित रूप से जुड़ी हुई है और उसने उनके शासन व्यवस्था के बारे में चिंता व्यक्त की है.

पीएम के प्रवक्ता ने कहा, सरकार ने करदाताओं के पैसे के सर्वोत्तम उपयोग के बारे में परिषद के नेता से आश्वासन का अनुरोध किया है.’

बता दें यह बहुसांस्कृतिक शहर मध्य इंग्लैंड का सबसे बड़ा शहर है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रमंडल देशों के लिए एक महत्वपूर्ण एथलेटिक कार्यक्रम, राष्ट्रमंडल खेल, पिछले साल यहां आयोजित किया गया था, और यूरोपीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2026 में यहां होने वाली है.

(इनपुट - न्यूज एजेंसी - ANI)

Read More
{}{}