trendingNow11336974
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Britain में नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान, लिज ट्रस होंगी नई PM; हारे भारतीय मूल के ऋषि सुनक

UK Prime Minister Election: भारतीय समय के अनुसार शाम 5 बजे सर ग्राहम ब्रैडी ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा करेंगे. 

Britain में नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान, लिज ट्रस होंगी नई PM; हारे भारतीय मूल के ऋषि सुनक
Stop
Satyam Baghel|Updated: Sep 05, 2022, 08:50 PM IST

Britain New PM: आज यानी 5 सितंबर को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का ऐलान हो गया. इसमें 46 वर्षीय लिज ट्रस प्रधानमंत्री चुनी गईं. भारतीय समय के अनुसार शाम 5 बजे प्रधानमंत्री के नाम की आधिकारिक घोषणा हुई. बता दें कि UK में बोरिस जॉनसन की जगह दक्षिणपंथी अब अगली पीएम बनने जा रही हैं. 

लिज ट्रस ने ऐसे जीता चुनाव

ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग के पांचों राउंड में ऋषि सुनक ने लिज ट्रस को मात दी थी. लेकिन वहां आखिरी फैसला कंजर्वेटिव पार्टी के करीब 1 लाख 60 हजार रजिस्टर्ड मेंबर्स करते हैं. माना जा रहा है कि बोरिस जॉनसन खुद ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के पक्ष में नहीं थे. लिज ट्रस को ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड नेता के तौर पर जाना जाता है.

जॉनसन के बाद ट्रस

गौरतलब है कि 7 जुलाई को बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दिया था. उसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी में चुनाव का मुद्दा उठा और आखिरी दौड़ लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच रही. पार्टी के करीब 1.60 लाख सदस्यों ने वोटिंग की. एक सर्वे के मुताबिक, पार्टी के हर 10 में से 6 मेंबर्स लिज के साथ हैं.

नाम के ऐलान के साथ ही नए PM का भाषण होगा

उल्लेखनीय है कि भारतीय समय के अनुसार शाम 5 बजे सर ग्राहम ब्रैडी ने विजेता की घोषणा की. ब्रैडी बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर हैं. सुनक और ट्रस को पब्लिक अनाउंसमेंट के 10 मिनट पहले यह बता दिया गया कि उन दोनों में से कौन अगला प्रधानमंत्री होगा. शेड्यूल के मुताबिक, नया प्रधानमंत्री रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद डाउनिंग स्ट्रीट के पास एक छोटा सा भाषण देंगे. ये एक औपचारिक परंपरा है. इसके बाद मंगलवार यानी 6 सितंबर को किसिंग सेरेमनी और नए PM को शपथ दिलाई जानी है.

कुछ ऐसी है आधिकारिक प्रक्रिया

इसके साथ ही 6 सितंबर यानी मंगलवार को जॉनसन PM हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बतौर प्रधानमंत्री आखिरी भाषण देंगे. इसके बाद महारानी को इस्तीफा सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे. फिलहाल, क्वीन एलिजाबेथ यहीं हैं. 96 साल की क्वीन को चलने में दिक्कत है, लिहाजा जॉनसन और लिज दोनों उनके पास जाएंगे. आमतौर पर यह काम बर्मिंघम पैलेस में किया जाता है.

जॉनसन जब क्वीन को इस्तीफा सौंप देंगे. इसके बाद लिज क्वीन से मिलेंगी. पारंपरिक रूप से इस मुलाकात को ‘किसिंग हैंड्स’ सेरेमनी कहा जाता है. हालांकि, इस बार क्वीन की खराब सेहत को देखते हुए यह सेरेमनी सिम्बॉलिक यानी प्रतीकात्मक होगी. शपथ ग्रहण समारोह स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में होगा. आधिकारिक नियुक्ति होते ही नए प्रधानमंत्री वापस लंदन आएंगे. यहां 10 डाउनिंग स्ट्रीट से नए प्रधानमंत्री का पहला भाषण होगा. लंदन के समय के मुताबिक शाम करीब 4 बजे भाषण देने के बाद प्रधानमंत्री नई कैबिनेट की नियुक्ति करेंगे. क्वीन मंत्रियों को जूम कॉल पर शपथ दिलाएंगी. उनके हेड ऑफ द डिपार्टमेंट मंत्रियों को ‘सील या मुहर’ सौंपने की रस्म पूरी करेंगे. नई कैबिनेट की पहली बैठक बुधवार (7 सितंबर) को होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री पहली बार सदन (हाउस ऑफ कॉमन्स) पहुंचेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}