trendingNow11269528
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Rishi Sunak wealth: ब्रिटिश PM की रेस में आगे चल रहे ऋषि सुनक की संपत्ति जानकर होंगे हैरान, महारानी से भी ज्यादा अमीर?

Rishi Sunak wealth: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे चलने वाले ऋषि सुनक सिर्फ अपने दावेदारी को लेकर चर्चा में नहीं है बल्कि उनकी संपत्ति ने भी मीडिया में सुर्खियां बटोरी हैं. अब इस संपत्ति को ही चुनावी मुद्दा बताकर उनकी मामूली नेता की इमेज पर सवाल उठाए जा रहे हैं.

Rishi Sunak wealth: ब्रिटिश PM की रेस में आगे चल रहे ऋषि सुनक की संपत्ति जानकर होंगे हैरान, महारानी से भी ज्यादा अमीर?
Stop
Updated: Jul 22, 2022, 08:31 PM IST

Rishi Sunak wealth: प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे भारतवंशी ऋषि सुनक अगर चुनाव जीत जाते हैं तो ब्रिटेन ऐसा 11वां देश होगा जहां कोई भारतीय मूल का नेता राष्ट्राध्यक्ष के पद पर आसीन होगा. पांचवें दौर तक की वोटिंग में सुनक ने अच्छी बढ़त बनाई हुई है और अब तो उनकी संपत्ति भी चर्चा का विषय बन गई है. कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक का मुकाबला पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस से है. खबरों के मुताबिक महामारी के बाद की आर्थिक अस्थिरता का सामना कर रहे ब्रिटिश मतदाताओं से जुड़ने के रास्ते में अब सुनक की संपत्ति ही रोड़ा बन रही है.

  1. ब्रिटिश मीडिया में सुनक की संपत्ति की चर्चा
  2. सुनक दंपति के पास भारी-भरकम संपत्ति

मीडिया में संपत्ति को लेकर चर्चा

पूर्व चांसलर ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति की पारिवारिक संपत्ति उनके इंफोसिस शेयरों से जुड़ी है. अक्षता इंफोसिस फाउंडर नारायणमूर्ति की बेटी हैं और कंपनी में उनके पास शेयर की अच्छी हिस्सेदारी है. चैनल 4 न्यूज ने गुरुवार को को 'ऋषि सुनक: इनसाइड द टोरी लीडरशिप कैंडिडेट्स फॉर्च्यून' नाम से एक जांच रिपोर्ट का टेलीकास्ट किया था, जिसमें सुनक की विनम्र और मामूली नेता की इमेज पर सवाल उठाए गए थे. साथ ही बाकी मीडिया हाउस ने भी इस मुद्दे को लेकर ऋषि सुनक पर सवाल उठाए हैं.

ऋषि सुनक के पिता यशवीर के ‘बीबीसी’ को दिये एक इंटरव्यू के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, ‘मुझे लगता है कि आर्थिक रूप से यह हमारे लिए काफी बड़ी प्रतिबद्धता थी, क्योंकि विनचेस्टर कॉलेज में फीस साउथेम्प्टन में स्थानीय स्कूल की तुलना में दोगुनी थी. यह हमारे लिए काफी बड़ी वित्तीय समस्या थी.’ चैनल 4 की जांच रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने 21 साल की उम्र में सेंट्रल लंदन में 2,10,000 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड (जीबीपी) की कीमत का फ्लैट खरीदने के लिए अपने माता-पिता से इंटरेस्ट फ्री कर्ज लिया था और आज लगभग इसकी कीमत 7,50,000 जीबीपी है.

रिच लिस्ट में शामिल सुनक दंपति

चैनल 4 ने कहा कि सुनक ने इस बात से इनकार नहीं किया कि उन्होंने टैक्स हेवन देशों में संपत्तियां हासिल कीं और उनके पास जो भी संपत्ति थी वह अमेरिकी टैक्स के अधीन थी, जिसका पूरा भुगतान किया गया था. ‘टैक्स हेवन’ देश उन्हें कहा जाता है जहां अन्य देशों की अपेक्षा बहुत कम टैक्स लगता है या बिल्कुल कर नहीं लगता. चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कोई सुझाव नहीं है कि सुनक ने कुछ भी अवैध काम किया हो.

चैनल की खबर के मुताबिक साल 2009 से सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में एक आलीशान घर में रह रहे हैं , जिसका किराया 19,500 डॉलर प्रतिमाह है. संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सुनक दंपति का नाम रिच लिस्ट में भी आ चुका है और उनके पास करीब 430 मिलियन पाउंड की निजी संपत्ति बताई जाती है. ऐसे में वह ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा अमीर हैं क्योंकि उनकी संपत्ति 350 मिलियन पाउंड के करीब ही है. अगर सुनक और उनकी पत्नी की कुल संपत्ति को जोड़ा जाए तो यह 730 मिलियन यूरो का आंकड़ा पार करती है.

इसके अलावा अचल संपत्ति के मामले में भी सुनक काफी आगे हैं और दंपति के पास 15 मिलियन यूरो कीमत के चार आलीशान घर हैं. इनमें लंदन के दो घर, एक यॉर्कशायर और एक लॉस एंजिलिस का घर शामिल है. इसके अलावा सांसद और चांसलर के तौर पर उनकी सैलरी भी करीब 1.5 लाख पाउंड है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 
 

 

Read More
{}{}