trendingNow12327465
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

America Election: मैं ही लड़ूंगा ट्रंप के खिलाफ चुनाव... बाइडन ने अपने सांसदों से कहा- 'नाटक खत्म करो'

America Election: बाइडन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी छोड़ने से इनकार किया. साथ ही पार्टी के भीतर चल रहे उस ‘‘नाटक को समाप्त’’ करने का आह्वान किया, जिसने डेमोक्रेट नेताओं को इस बात पर विभाजित कर दिया है कि बाइडन को दौड़ में बने रहना चाहिए या नहीं.

America Election: मैं ही लड़ूंगा ट्रंप के खिलाफ चुनाव... बाइडन ने अपने सांसदों से कहा- 'नाटक खत्म करो'
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jul 08, 2024, 11:06 PM IST

America Election: राष्ट्रपति जो बाइडन ने डेमोक्रेट सांसदों को लिखे एक पत्र में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी छोड़ने से इनकार किया. साथ ही पार्टी के भीतर चल रहे उस ‘‘नाटक को समाप्त’’ करने का आह्वान किया, जिसने डेमोक्रेट नेताओं को इस बात पर विभाजित कर दिया है कि बाइडन को दौड़ में बने रहना चाहिए या नहीं. बाइडन ने सोमवार को दो पन्नों के पत्र में लिखा, ‘‘आगे कैसे बढ़ना है, यह सवाल पिछले एक सप्ताह से खूब चर्चा में है और अब इसे खत्म करने का समय आ गया है.’’ 

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी का एक ही काम है कि नवंबर में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हराया जाए. बाइडन ने पत्र में कहा कि आम चुनाव में 119 दिन बाकी हैं. उन्होंने कहा, ‘‘कमजोर संकल्प या आगे के अभियान के बारे में स्पष्टता की कमी से सिर्फ ट्रंप को मदद मिलेगी और हमें नुकसान होगा. अब समय आ गया है कि हम एकसाथ आएं, एक एकीकृत पार्टी के तौर पर आगे बढ़ें और डोनाल्ड ट्रंप को हराएं.’’ 

राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्मीदवारी को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी में मतभेद गहरे हो रहे हैं तथा इस बात को लेकर कई सांसद मुखर हो रहे हैं कि बाइडन को राष्ट्रपति उम्मीदवार की दौड़ से हट जाना चाहिए. दूसरी तरफ, बाइडन के कुछ सबसे कट्टर समर्थक इस बात पर जोर दे रहे हैं कि ट्रंप को हराने के लिए बाइडन से बेहतर कोई अन्य उम्मीदवार नहीं है.

इससे पहले खबर आई थी कि डेमोक्रेटिक पार्टी के कम से कम पांच सांसदों ने रविवार को अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पांच नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जो बाइडन को बाहर हो जाना चाहिए. अटलांटा में 27 जून को हुई बहस में रिपब्लिकन पार्टी से अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बाइडन के निराशाजनक प्रदर्शन को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा फोन कॉल पर की गई चर्चा के दौरान सांसदों- जेरी नाडलर, मार्क ताकानो, जो मोरेल, टेड लियू और एडम स्मिथ ने अपने विचार व्यक्त किए.

बहस में अपने प्रदर्शन को खुद बाइडन ने ‘‘एक बुरी रात’’ बताया है. उनकी लोकप्रियता की रेटिंग में गिरावट आई है और उनकी अपनी पार्टी के सहयोगियों ने उनके स्वास्थ्य और आगामी चार वर्षों तक शासन करने की उनकी क्षमता पर सवाल खड़े करना शुरू कर दिया है. बाइडन ने जोर देकर कहा कि वह दौड़ में बने रहेंगे और विश्वास जताया कि वह नवंबर में ट्रंप के खिलाफ चुनाव जीतेंगे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}