trendingNow11365747
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

China News: चीन की आर्मी ने शी जिनपिंग को किया नजरबंद, बीजिंग पर हुआ सेना का कंट्रोल

Chinese Communist Party: चीन की राजधानी बीजिंग से एक बड़ी खबर आ रही है कि चीन की आर्मी ने राजधानी बीजिंग पर अपना कंट्रोल कर लिया है और राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उनके घर में ही बंद कर दिया गया है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 26, 2022, 01:08 PM IST

Is Beijing Under The Control of People Liberation Army: चीन ऐसे अपने किसी ना किसी कारनामें की वजह से दुनिया के खबरों में बना रहता है. चाहे फिर अमेरिका से मुकाबला करना हो या ताइवान के साथ संघर्ष शुरू करना हो लेकिन अभी दुनिया की निगाहें फिर से एक बार चीन की ओर हैं लेकिन इस बार मामला उसके घर के अंदर का ही है. आपको बता दें कि चीन के राजधानी से एक बड़ी खबर आ रही है कि चीन आर्मी ने वहां के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को घर में बंद कर राजधानी पर अपना कंट्रोल पा लिया है.

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि चीन की राजधानी पूरी तरह से सेना के नियंत्रण में है. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि राजधानी बीजिंग में बड़ी तादाद में सेना पहुंची है और बीजिंग का संपर्क अब पूरी दुनिया से कट चुका है. सेना ने सभी तरह के घरेलू और अंतराराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी है. सूत्रों की मानें तो शी जिनपिंग को पीएलए (People's Liberation Army) प्रमुख के पद से हटाने के बाद उनको घर नजरबंद कर दिया गया है. आपको बता दें कि इन खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

सेंट्रल गार्ड ब्यूरो कर रहा इनके आदेश पर काम

न्यूज हाइलैंड विजन की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सोंग पिंग के कंट्रोल वाली सेंट्रल गार्ड ब्यूरो को पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ और पूर्व चीनी प्रधानमंत्री वेन जिबाओ ने अपनी ओर कर लिया है और इसके बाद शी जिनपिंग ने इस पर से अपना कंट्रोल खो दिया है. खबर है कि पूरे राजधानी को किसी हाई सुरक्षा से लैस किले में बदल दिया गया है. आपको बता दें कि सेंट्रल गार्ड ब्यूरो  Chinese Communist Party (चीनी साम्यवादी पार्टी) के सदस्यों को सुरक्षा देता है. यही सेंट्रल गार्ड ब्यूरो शी जिनपिंग के सुरक्षा व्यवस्था को भी देखता है. जेनिफर जेंग नाम के सोशल मीडिया यूजर ने एक ऐसा वीडियो सर्कुलेट किया है जिसमें दावा किया जा रहा कि पीएलए (People's Liberation Army) अपने काफिले के साथ बीजिंग में दाखिल हो रही हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}