trendingNow12375133
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Bangladesh: अब यूनुस के हाथों में बांग्लादेश.. पीएम मोदी ने दी बधाई, जताई हिन्दुओं की सुरक्षा की उम्मीद

Muhammad Yunus: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली. यूनुस (84) को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन ‘बंगभवन’ में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई.

Bangladesh: अब यूनुस के हाथों में बांग्लादेश.. पीएम मोदी ने दी बधाई, जताई हिन्दुओं की सुरक्षा की उम्मीद
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Aug 08, 2024, 10:13 PM IST

Muhammad Yunus: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली. यूनुस (84) को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन ‘बंगभवन’ में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनुस को बधाई दी और उम्मीद जताई की बांग्लादेश में हिन्दुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी. वर्ष 2006 में नोबेल पुरस्कार पाने वाले यूनुस को मंगलवार को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा संसद भंग किए जाने के बाद अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था.

मोहम्मद यूनुस ने कहा कि सरकार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. उन्होंने बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में उनकी मदद करने का भी आग्रह किया. साथ ही शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने को देश के लिए दूसरी स्वतंत्रता करार दिया. साल 2006 में नोबेल पुरस्कार पाने वाले यूनुस (84) को मंगलवार को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा संसद भंग किए जाने के बाद अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था. 

इससे पहले आरक्षण प्रणाली के खिलाफ व्यापक प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर चली गई थीं. ओलंपिक खेलों के लिए पेरिस गए यूनुस बृहस्पतिवार को दुबई से होते हुए अमीरात की उड़ान से स्वदेश लौटे. सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां, वरिष्ठ अधिकारियों, छात्र नेताओं और नागरिक संस्थाओं के सदस्यों ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया. 

अपने आगमन के बाद ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संवाददाता सम्मेलन में यूनुस ने बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन को “दूसरी आजादी” बताया. उन्होंने कहा, “आज हमारे लिए गर्व का दिन है. हमें दूसरी बार स्वतंत्रता मिली है. हमें इस स्वतंत्रता की रक्षा करनी होगी.” यूनुस ने उन युवाओं के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने हसीना के खिलाफ आंदोलन को सफल बनाया. 

सेना प्रमुख ने बुधवार को संकेत दिया था कि अंतरिम सरकार में फिलहाल 15 सदस्य हो सकते हैं. हालांकि, उन्होंने सरकार के संभावित कार्यकाल के बारे में कुछ नहीं बताया. जनरल जमां ने उम्मीद जताई कि तीन से चार दिन में सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी क्योंकि देश भर में स्थिति में काफी सुधार हो रहा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}