trendingNow12375181
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

'मैं, मेरा भाई और कई पड़ोसी भी बेरोजगार हैं...', नौकरियों के लिए तरसे लोग सड़कों पर उतरे, बच्चे कुपोषण के शिकार

Unemployment in Argentina: एक प्रदर्शनकारी नेस्टर प्लूयिस ने कहा, मैं उन लोगों के लिए प्रदर्शन कर रहा हूं जो बेरोजगार हैं, मेरा भाई बेरोजगार है, मेरे कई पड़ोसी बेरोजगार हैं. अर्जेंटीना में बेरोज़गारी दर 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है, जिसके बाद अब लोगों का धैर्य जवाब दे रहा है. फुटबॉल के लिए मशहूर इस देश में बच्चे तेजी से कुपोषित हो रहे हैं.

'मैं, मेरा भाई और कई पड़ोसी भी बेरोजगार हैं...', नौकरियों के लिए तरसे लोग सड़कों पर उतरे, बच्चे कुपोषण के शिकार
Stop
Rachit Kumar|Updated: Aug 08, 2024, 11:10 PM IST

Argentina Unemployment: अर्जेंटीना में भी वामपंथी संगठनों से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन तेज कर दिया है. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी ब्यूनस आयर्स की सड़कों पर उतरे और प्रदर्शन किया.

बेरोज़गारी के खिलाफ सड़कों पर हजारों की संख्या में उतरे प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति माईली का विरोध करते दिखे.उनके हाथ में पोस्टर और बैनर थे जिसमें बेरोजगारी दूर करने और अर्थव्यवस्था को संकट से निकालने की अपील की गई. अर्जेंटीना कई सालों से आर्थिक संकट से जूझ रहा है. कोरोना के बाद अर्जेंटीना में आर्थिक संकट और गहरा गया और 42 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा के नीचे चली गई. लोगों के पास पेट भरने के लिए नौकरी नहीं.

10 प्रतिशत पर पहुंची बेरोजगारी दर

एक प्रदर्शनकारी नेस्टर प्लूयिस ने कहा, मैं उन लोगों के लिए प्रदर्शन कर रहा हूं जो बेरोजगार हैं, मेरा भाई बेरोजगार है, मेरे कई पड़ोसी बेरोजगार हैं. अर्जेंटीना में बेरोज़गारी दर 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है, जिसके बाद अब लोगों का धैर्य जवाब दे रहा है. फुटबॉल के लिए मशहूर इस देश में बच्चे तेजी से कुपोषित हो रहे हैं.

जून में आई अर्जेंटीना के राष्ट्रीय सांख्यिकी और जनगणना संस्थान (INDEC) की रिपोर्ट के अनुसार, अर्जेंटीना की जीडीपी पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 5.1% घट गई, जबकि 2024 की पहली तिमाही में बेरोजगारी बढ़कर 7.7% तक पहुंच गई थी, जिसमें अब इजाफा हुआ है. प्राइवेट और पब्लिक एंटरप्राइजेज दोनों में 2.6% और 0.8% की कमी देखी गई. स्टडी के मुताबिक, इंटर एनुअल कंपैरिजन के मामले में, कंस्ट्रक्शन (-19.7%) और इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चर (-13.7%) क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुए.

आर्थिक मंदी से गुजर रहा अर्जेंटीना

अर्जेंटीना इस वक्त मंदी के दौर से गुजर रहा है. सांख्यिकी ब्यूरो INDEC की मई की रिपोर्ट में बताया गया कि मार्च में आर्थिक गतिविधि में साल-दर-साल 8.4% और फरवरी से 1.4% की गिरावट आई है. गतिविधि में लगातार छह महीनों से गिरावट आ रही है और अगस्त और सितंबर के बीच यह पहले स्थिर थी. इससे साबित होता है कि अर्थव्यवस्था लगातार दो तिमाहियों से सिकुड़ रही है, जिससे मंदी की टेक्निकल डेफिनेशन पूरी होती है.

Read More
{}{}