trendingNow12289640
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel–Hezbollah: इजरायली स्ट्राइक में हिजबुल्लाह के एक और सीनियर कमांडर की मौत, गाजा युद्ध के बाद से 300 फाइटर्स को बनाया निशाना

Israel-Hezbollah Conflict: रॉयटर्स के मुताबिक हिजबुल्लाह ने कमांडर की मौत की पुष्टि की है. संगठन ने एक बयान में कहा कि वह तालेब अब्दुल्ला था. 

Israel–Hezbollah: इजरायली स्ट्राइक में हिजबुल्लाह के एक और सीनियर कमांडर की मौत, गाजा युद्ध के बाद से 300 फाइटर्स को बनाया निशाना
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 12, 2024, 09:08 AM IST

Israel Defense Forces: एक इजरायली स्ट्राइक में हिजबुल्लाह के एक सीनियर फील्ड कमांडर और लेबनानी सशस्त्र समूह के तीन फाइटर मारे गए. दक्षिणी लेबनान के जौया गांव में मंगलवार देर रात को यह हमला हुआ.

रॉयटर्स के मुताबिक हिजबुल्लाह ने कमांडर की मौत की पुष्टि की है. संगठन ने एक बयान में कहा कि वह तालेब अब्दुल्ला था, जिसे अबू तालेब के नाम से भी जाना जाता है. इस मामले पर इजरायली  सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई.

सूत्रों ने बताया कि कमांडर अब्दुल्ला विसम ताविल से सीनियर था, जो जनवरी में इजरायली हमले में मारा गया था.

300 हिज्बुल्लाह फाइटर मारे गए
अक्टूबर में गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से लेबनान पर इजरायली हमलों में कमांडरों और प्रमुख जिम्मेदारियों वाले कार्यकर्ताओं सहित लगभग 300 हिजबुल्लाह फाइटर मारे गए हैं.

इज़रायली सेना का कहना है कि उसने 320 से अधिक हिज़्बुल्लाह सदस्यों को मार गिराया है. इनमें कम से कम 100 को निशाना बनाकर मारा गया.  क्योंकि उनके बारे में 'सटीक हाई क्वालिटी इंटेलिजेंस खुफिया' इक्ट्ठा की गई थी. 

लेबनानी ड्रोन हमलों में आई तेजी
इजरायली सेना ने कहा है कि लेबनान से बढ़ते ड्रोन हमलों से निपटने के लिए उसने एक नई बटालियन की स्थापना की है. नई बटालियन पूरी तरह से देश की आयरन डोम हवाई रक्षा प्रणाली के संचालन पर केंद्रित है.

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'बटालियन की स्थापना से आयरन डोम बैटरियों की तैनाती बढ़ेगी और इजरायल की हवाई रक्षा बेहतर होगी.'

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल पर लेबनान की तरफ से ड्रोन हमलों में तेजी आई है, जो कभी-कभी अपने छोटे आकार और सीमा से निकटता के कारण इजरायली रडार से बच जाते हैं.

इजरायली सेना के आंकड़ों के अनुसार, गाजा संघर्ष की शुरुआत के बाद से सेना ने कई मोर्चों से देश की ओर आने वाले 150 ड्रोनों को रोका है.

File photo courtesy: Reuters

 

Read More
{}{}