Hindi News >>दुनिया
Advertisement

'Donald Trump दोषी फैसला....', अमेरिकी लोकतंत्र पर क्या असर डालेगा?

Donald trump :  एक एनालिस्ट का मानना है कि डोनाल्ड ट्रंप ( Donald trump ) के मुकदमे से अमेरिका की लोकतांत्रिक प्रतिष्ठा और संस्थाएं कमजोर हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति को 34 आरोपों में दोषी पाया गया था.   

Donald trump
Stop
KIRTIKA TYAGI|Updated: Jun 01, 2024, 09:26 PM IST

America : एक एनालिस्ट का मानना है कि डोनाल्ड ट्रंप के मुकदमे से अमेरिका की लोकतांत्रिक प्रतिष्ठा और संस्थाएं कमजोर हो सकती हैं, क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति को 34 आरोपों में दोषी पाया गया था. संवैधानिक सरकार की स्टडी करने वाले प्रिंसटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर किम लेन शेपेल ने कहा कि मुकदमे और "देश के लोकतांत्रिक संस्थानों के खिलाफ हमलों का न केवल उन पदों पर सेवा करने के इच्छुक लोगों पर प्रभाव पड़ता है, बल्कि वे उनसंस्थानों की कथित वैधता को भी कम करते हैं, जो राजनीतिक लड़ाई से ऊपर होनी चाहिएं. 

रिपब्लिकन रणनीतिकार एलेक्स कॉनेंट के अनुसार, जज और प्रासीक्यूटर पर लगातार हमला करने का ट्रम्प का इरादा जनता की नजर में कार्यवाही की वैधता को कम करने के लिए था. जबकि न्यूयॉर्क में निवेश फर्म ग्रेट हिल कैपिटल के अध्यक्ष टॉम हेस ने कहा कि मुकदमे के अंतरराष्ट्रीय फैसले अमेरिकी निवेश की वित्तीय स्थिरता को प्रभावित कर सकते हैं, खासकर अगर दुनिया यह देखना शुरू कर देती है कि लोकतंत्र का आखिरी गढ़, मुक्त बाजार, निष्पक्ष कानूनी प्रणाली अब दागदार हो गई है, लेकिन उस न्याय प्रणाली के बारे में कुछ कहा जाना चाहिए जो एक पूर्व राष्ट्रपति पर मुकदमा चलाने के लिए तैयार है.

 

34 आरोपों का दोषी

बाइडेन-हैरिस अभियान संचार निदेशक माइकल टायलर ने कहा कि फैसले से पता चलता है कि आज न्यूयॉर्क में हमने देखा कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है. पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प को पूर्व पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए गुप्त धन भुगतान को छुपाने के लिए कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने से संबंधित सभी चौंतीस आरोपों का दोषी पाया गया था. वह आपराधिक आरोपों में दोषी पाए जाने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं.

स्काई न्यूज के अमेरिकी संवाददाता, जेम्स मैथ्यूज ने लिखा कि प्रतिवादी की स्थिति और नवंबर के चुनाव पर संभावित प्रभाव के कारण ये "अमेरिकी जूरी द्वारा दिए गए अब तक के सबसे महत्वपूर्ण फैसले हो सकते हैं.  ट्रम्प अदालत से बाहर आए और पूरी प्रक्रिया की निंदा की, यह एक धांधली, अपमानजनक मुकदमा था, उन्होंने कहा, लोगों द्वारा 5 नवंबर को असली फैसला सुनाया जाएगा.  यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या अदालती मामले ने नवंबर में ट्रम्प के दोबारा चुने जाने की संभावनाओं को प्रभावित किया है, लेकिन कुछ संकेत हैं कि फैसले की घोषणा होते ही ट्रम्प का अभियान डोनेशन पेज क्रैश हो गया और उनका आधार दोगुना हो गया है. 

मतदाताओं की प्रतिक्रिया

प्रमुख अमेरिकी चुनाव एनालिस्ट फाइवथर्टीऐट के अनुसार, अप्रैल में मुकदमा शुरू होने के बाद से, मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ट्रम्प की बढ़त 0.7% से बढ़कर 1.7% हो गई है. इस सप्ताह यूगोव सर्वेक्षण के अनुसार, रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच, ट्रम्प को 41% की अनुकूल रेटिंग मिली, जबकि 85% पंजीकृत रिपब्लिकन मतदाता नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प को वोट देने का इरादा रखते हैं.

यह उन 89% रिपब्लिकन मतदाताओं पर मामूली गिरावट है जिन्होंने मुकदमे की शुरूआत में यूगोव पोल में कहा था कि वह ट्रम्प को वोट देंगे. हालांकि यह ट्रम्प को चुनाव में शायद ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा, लेकिन उसी अवधि के दौरान स्वतंत्र मतदाताओं की संख्या जिन्होंने कहा था कि वे ट्रम्प को वोट देने का इरादा रखते हैं, 42% से गिरकर 37% हो गई. केवल समय ही बताएगा कि इस फैसले का ट्रम्प के समर्थन पर और प्रभाव पड़ेगा या नहीं. हैरान करने वाली बात यह नहीं है कि ट्रम्प को आरोपों का दोषी पाया गया है, बल्कि यह है कि उन्हें चुनावों में समर्थन मिलना जारी है, लेकिन उनके अधिकांश समर्थकों का मानना ​​है कि वह राजनीतिक षड़यंत्र का शिकार हुए हैं.

 

कल के फैसले के बाद, रिपब्लिकन कांग्रेस सदस्य मैरी मिलर ने कहा, वामपंथी हमारी सीमाओं को मिटाकर, हमें दिवालिया बनाकर और न्याय की हमारी निष्पक्ष प्रणाली को समाप्त करके अमेरिका को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिकी लोग राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ इन धांधली वाले राजनीतिक शो परीक्षणों को सही ढंग से देखते हैं. सदन के अध्यक्ष माइक जॉनसन, एक रिपब्लिकन, ने इस खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ट्रम्प के खिलाफ लगाए गए आरोप "विशुद्ध रूप से राजनीतिक कवायद का हिस्सा थे, कानूनी नहीं. 

यह सवाल बना हुआ है कि अगर ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति चुने गए तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय किस तरह प्रतिक्रिया देगा. हालांकि, ये आरोप नए नहीं हैं और ट्रम्प राष्ट्रपति पद के लिए दो महाभियोगों के साथ-साथ रूस के साथ कथित संबंधों की जांच से बचने में कामयाब रहे, जिसमें से उन्हें बरी कर दिया गया था. हालांकि डेमोक्रेट-नियंत्रित सदन द्वारा उन पर महाभियोग चलाया गया था, सीनेट पार्टी लाइनों के आधार पर विभाजित हो गई और दोनों अवसरों पर उन्हें दोषी ठहराने में विफल रही. यूक्रेन में युद्ध और नाटो के प्रति अमेरिका की निरंतर प्रतिबद्धता के संबंध में ट्रम्प की किसी भी कार्रवाई पर यूरोपीय नेताओं का ज्यादा ध्यान केंद्रित होने की संभावना है.

 

ट्रम्प को उन मामलों में अतिरिक्त आरोपों का सामना करना पड़ सकता है जिनके लिए उन्हें कल दोषी ठहराया गया था. शेष सभी मामलों में जेल समय की संभावना है. चुनाव से पहले ये अदालत में आएंगे या नहीं यह अभी भी अनिश्चित है. ट्रम्प की कानूनी टीम ने सर्वोच्च न्यायालय से निर्णय मांगा है कि क्या राष्ट्रपति पर उनके राष्ट्रपति पद के दौरान किए गए आपराधिक कृत्यों के लिए आरोप लगाया जा सकता है.

ट्रम्प के वकीलों ने सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष तर्क दिया है कि राष्ट्रपतियों को उनके संवैधानिक कर्तव्यों को निभाने से कानूनी रूप से प्रतिबंधित नहीं किया जाना चाहिए, और राष्ट्रपतियों के खिलाफ लाए गए पूर्वव्यापी कानूनी मामले, जैसे कि 2020 के चुनाव परिणाम के आसपास, ने बस यही किया. हैरानी की बात यह है कि यूगोव द्वारा अप्रैल में कराए गए सर्वेक्षण में अधिकांश रिपब्लिकन मतदाता इस बात से सहमत नहीं थे कि राष्ट्रपतियों को उनके कार्यकाल के दौरान किए गए अवैध कार्यों के लिए आरोपों से छूट दी जानी चाहिए.

ट्रंप को कल के फैसले के नतीजों का पता तब चलेगा जब 11 जुलाई को मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से कुछ दिन पहले न्यूयॉर्क कोर्ट में जस्टिस जुआन मर्चन उन्हें सजा सुनाएंगे. ट्रम्प की संभावित सजा अस्पष्ट है. यह संभावित रूप से मौखिक चेतावनी जैसी मामूली से लेकर चार साल की जेल की सजा के रूप में कुछ भी हो सकता है.

 

ऐसी संभावना है कि ट्रम्प सजा के खिलाफ ऐसी प्रक्रिया में अपील करेंगे जो अंतिम परिणाम को अगले चुनाव तक ले जाएगी. इस बात की कोई संभावना नहीं है कि अगर ट्रम्प नवंबर के चुनाव में फिर से राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो वे खुद को माफ़ कर पाएंगे, क्योंकि यह एक राज्य का मामला था और इसमें संघीय कानून के तहत मुकदमा नहीं चलाया गया था. ट्रम्प किसी भी प्रकार के दोषी फैसले को स्वीकार नहीं करेंगे.

अपने पूरे मुकदमे के दौरान उसने खुद को सभी आरोपों से निर्दोष बताया है. कल अपने समर्थकों को एक ईमेल में, ट्रम्प ने फिर भी घोषणा की कि "हमने कुछ भी गलत नहीं किया, लेकिन रिकॉर्ड दिखाएगा कि पूर्व राष्ट्रपति एक सजायाफ्ता अपराधी है. यह तो समय ही बताएगा कि इसका चुनाव पर और आने वाले महीनों में अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा पर क्या असर पड़ेगा.

 

 

 

{}{}