trendingNow12336415
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

America President Attack: तब खुली कार में राष्ट्रपति को सिर में मारी गई गोली... अमेरिका आज भी नहीं भूला है वो खूनी दोपहर

पहली गोली चली तो बगल में बैठी राष्ट्रपति को पत्नी को ज्यादा समझ में नहीं आया. गाड़ी चल रही थी. अगली गोली जाकर सीधे अमेरिका के राष्ट्रपति के सिर को छलनी करते निकल गई थी. लाइव प्रसारण में वो मंजर साफ देखा गया. अमेरिका हिल गया था. वो थे राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, जिन्होंने कुछ महीने पहले ही अपने नवजात बच्चे को खो दिया था. 

America President Attack: तब खुली कार में राष्ट्रपति को सिर में मारी गई गोली... अमेरिका आज भी नहीं भूला है वो खूनी दोपहर
Stop
Anurag Mishra|Updated: Jul 15, 2024, 10:52 AM IST

Something Happened... कुछ हुआ है. टीवी पर लाइव टेलिकास्ट देख रही अमेरिकी जनता को कैमरे ने दिखाया, घबराकर एक पिता अपने बच्चे को जमीन पर लिटा रहा था. बाद में वह खुद भी लेट गया. राष्ट्रपति की कार की तरफ सुरक्षाकर्मी दौड़ पड़े थे. राष्ट्रपति की पत्नी जैकलीन घबराई हुई थीं. अफरातफरी का माहौल बन गया था. सड़क के दोनों ओर हजारों लोगों की भीड़ अपने राष्ट्रपति का वेलकम करने के लिए खड़ी थी लेकिन दोपहर ठीक 12.30 बजे किसी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को गोली मार दी. हमलावर की गोली सीधे राष्ट्रपति के सिर और गर्दन में लगी थी. उनकी कार सड़क पर दाहिने-बाएं जाने लगी थी. 

वो तारीख थी 22 नवंबर 1963 और दोपहर के समय राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी टेक्सास के डलास शहर से गुजर रहे थे. उनके काफिले में वैसे तो कई सुरक्षाकर्मी थे लेकिन जिस कार में राष्ट्रपति अपनी पत्नी के साथ बैठे थे, वह ऊपर से खुली थी. अपने प्रशंसकों और आम लोगों का अभिवादन करने के लिए राष्ट्रपति ने शायद ऐसी इच्छा प्रकट की थी. वह आखिरी समय में काफी खुश और लोगों की तरफ देख रहे थे.  

वह भी चुनावी माहौल था. 1963 के आखिरी हफ्तों में राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी और उनके राजनीतिक सलाहकार अगले राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी में जुट गए थे. हालांकि उन्होंने औपचारिक रूप से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की थी लेकिन यह साफ था कि राष्ट्रपति केनेडी चुनाव लड़ेंगे. वह फिर से अपनी चुनावी जीत को लेकर आश्वस्त लग रहे थे.

ताबड़तोड़ दौरे और उस दिन...

सितंबर के अंत में राष्ट्रपति ने एक हफ्ते से भी कम समय में 9 अलग-अलग राज्यों का दौरा किया था. वह 1964 की चुनावी रेस के लिए शिक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा और विश्व शांति जैसे विषयों को जोर-शोर से उछाल रहे थे. इसी क्रम में वह टेक्सास में चुनाव प्रचार करने आए थे. केनेडी का जोर फ्लोरिडा और टेक्सास जीतने पर था. दो हफ्ते में दोनों राज्यों में ताबड़तोड़ दौरे का प्लान बना. 

पत्नी जैकलीन थीं स्टाइल आइकन

यह तय किया गया कि केनेडी की पत्नी टेक्सास दौरे पर उनके साथ रहेंगी. दरअसल, लोग इस खूबसूरत कपल को काफी पसंद करते थे. केनेडी की पत्नी जैकलीन की छवि एक स्टाइल आइकन की बन चुकी थी. हालांकि उसी साल अगस्त में उनके बच्चे पैट्रिक की मौत हो गई थी. इसके बाद पति-पत्नि की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी. 21 नवंबर को राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी टेक्सास के दो दिवसीय दौरे के लिए एयर फोर्स वन से रवाना हो गए. 

राष्ट्रपति केनेडी को यह तो पता था कि टेक्सास में पार्टी में अंदरूनी झगड़ा चल रहा है, फिर भी वह इस दौरे से डेमोक्रेट्स को एकजुट करना चाहते थे. यह भी खबर थी कि विरोधी और असंतुष्ट डलास में कुछ गड़बड़ी कर सकते हैं. यहीं पर एक महीने पहले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत स्टीवेन्सन पर हमला किया गया था. फिर भी कैनेडी ने जाने का फैसला किया. 

होटल के बाहर आए राष्ट्रपति

22 नवंबर की सुबह हल्की बारिश हो रही थी, लेकिन टेक्सास होटल के बाहर हज़ारों लोगों की भीड़ राष्ट्रपति को देखने के लिए आई थी. एक मंच बनाया गया और राष्ट्रपति बड़े सहज तरीके से संक्षिप्त टिप्पणी करने के लिए बाहर आए. उन्होंने फर्स्ट लेडी के तैयार होने की बात करते हुए एक मस्ती भरा माहौल बनाया. आगे मुस्कुराते हुए चेहरों के बीच वह हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़े.

कुछ देर बाद राष्ट्रपति के दल ने होटल छोड़ दिया और 13 मिनट की उड़ान के लिए कार्सवेल एयरफोर्स बेस की तरफ बढ़ गए. राष्ट्रपति और उनकी पत्नी सीधे शुभचिंतकों के बीच पहुंच गए. 

फर्स्ट लेडी को लाल गुलाब का गुलदस्ता मिला, जिसे वह लिमोज़िन कार में अपने साथ ले आईं. गवर्नर जॉन कॉनली और उनकी पत्नी पहले से ही खुली कार में बैठे थे. अब बारिश नहीं हो रही थी. उपराष्ट्रपति काफिले में दूसरी कार में सवार थे.

काफिला हवाई अड्डे से चल पड़ा. 10 मील आगे यह डलास शहर से होकर गुजर रहा था. राष्ट्रपति को दोपहर के भोजन पर भाषण देना था.

पहली गोली गर्दन में लगी

उत्साहित लोगों की भीड़ सड़क पर लाइन से खड़ी थी. केनेडी भी हाथ हिलाकर सबका अभिवादन कर रहे थे. कार 12:30 बजे के आसपास टेक्सास स्कूल बुक डिपॉजिटरी से गुजर रही थी, अचानक गोलियों की गूंज सुनाई दी. गोलियां राष्ट्रपति की गर्दन और सिर पर लगी थीं और राष्ट्रपति अपनी पत्नी की तरफ झुक गए थे. 

कार कुछ ही मिनटों में पार्कलैंड मेमोरियल अस्पताल के बाहर थी. हालांकि डॉक्टर ज्यादा कुछ कर नहीं सके. आधे घंटे बाद घोषणा कर दी गई कि अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की मौत हो गई है. 

इस घटना को कई दशक बीत चुके हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति और उनकी सुरक्षा दुनिया में टॉप क्लास की मानी जाती है लेकिन केनेडी की हत्या का किस्सा एक बार फिर दुनिया के सामने तैर गया जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाई गई. गोली उनके कान को छूकर निकल गई. खून भी निकलने लगा. वह इस बार राष्ट्रपति पद की रेस में हैं और जो बाइडेन पर भारी पड़ रहे हैं. ट्रंप पर हमले के बाद लोग केनेडी की हत्या का वीडियो भी शेयर करने लगे हैं. 

यह भी पढ़ें: 

'एक चार्ट ने मेरी जिंदगी बचाई' - डोनाल्ड ट्रंप ने डॉक्टर को बताया कैसे बची उनकी जान

Donald Trump के सिर से कैसे 1 इंच दूर रह गई गोली? 48 साल पुराना किस्सा आया सामने

ट्रंप पर गोली चलाने वाले लड़के की फैमिली आई सामने, गोलीबारी पर पहली बार बोले पिता

Read More
{}{}