trendingNow11515221
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

अमेरिका ने भारतीयों को 2022 में रिकॉर्ड 1,25,000 स्टूडेंट वीजा जारी किए, US जाने वाले छात्रों के लिए की बड़ी घोषणा

India-US Relations:  विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका गैर-आप्रवासी यात्रियों को वैध यात्रा की सुविधा देते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था और प्रशासन के लक्ष्य के लिए समय पर वीजा प्रोसेसिंग महत्वपूर्ण है.

अमेरिका ने भारतीयों को 2022 में रिकॉर्ड 1,25,000 स्टूडेंट वीजा जारी किए, US जाने वाले छात्रों के लिए की बड़ी घोषणा
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 05, 2023, 10:57 AM IST

US Student Visa: अमेरिका जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर है. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है, क्योंकि वित्तीय वर्ष 2022 में लगभग 1,25,000 छात्र वीजा जारी किए गए.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय पर्यटकों के लिए क्लीयरिंग वीजा बैकलॉग में धीमी गति पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए,  प्राइस ने स्वीकार किया कि देरी हुई थी, लेकिन यह भी कहा, ‘भारत में हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने एकल वित्तीय वर्ष 2022 में जारी किए गए छात्र वीजा की संख्या के लिए अपना सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ दिया. हमने लगभग 1,25,000 छात्र वीजा जारी किए हैं.

प्राइस ने कहा, ‘हम निश्चित रूप से मानते हैं कि कुछ आवेदकों को अभी भी विस्तारित वीज़ा प्रतीक्षा समय का सामना करना पड़ सकता है और हम वीज़ा साक्षात्कार नियुक्ति प्रतीक्षा समय को जितनी जल्दी हो सके कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.’

'वीजा प्रोसेसिंग महत्वपूर्ण'
प्राइस ने कहा कि अमेरिका गैर-आप्रवासी यात्रियों को वैध यात्रा की सुविधा देते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था और प्रशासन के लक्ष्य के लिए समय पर वीजा प्रोसेसिंग महत्वपूर्ण है.

इससे पहले, अमेरिकी दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नवंबर 2022 में भारत में विश्वास जताया था कि नई दिल्ली के 2023 तक वीजा की संख्या में चीन को पीछे छोड़ने की उम्मीद है और मेक्सिको के बाद वीजा जारी करने में दूसरे स्थान पर होगा.

(इनपुट - एजेंसी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}