trendingNow11349144
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Queen Elizabeth के निधन के बाद उमड़ा हुजूम, आखिरी दर्शन के लिए आए हजारों लोग

एडिनबर्ग की सड़कों पर हजारों लोग दिवंगत रानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देने के लिए उमड़ पड़े. उनका शासन सात दशकों तक चला. रविवार को बाल्मोरल कैसल से स्कॉटिश राजधानी तक 6 घंटे की यात्रा के बाद महारानी एलिजाबेथ का ताबूत एडिनबर्ग के होलीरूडहाउस में पहुंचा.

Queen Elizabeth के निधन के बाद उमड़ा हुजूम, आखिरी दर्शन के लिए आए हजारों लोग
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 13, 2022, 06:32 PM IST

Queen Elizabeth Funeral: एडिनबर्ग की सड़कों पर हजारों लोग दिवंगत रानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देने के लिए उमड़ पड़े. उनका शासन सात दशकों तक चला. रविवार को बाल्मोरल कैसल से स्कॉटिश राजधानी तक 6 घंटे की यात्रा के बाद महारानी एलिजाबेथ का ताबूत एडिनबर्ग के होलीरूडहाउस में पहुंचा.

96 साल की उम्र में हुआ महारानी का निधन

बता दें कि ब्रिटिश रानी ने 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में अंतिम सांस ली. 96 वर्षीय रानी की मृत्यु ने एक पीढ़ी-लंबी, सात-दशक के शासन को समाप्त कर दिया, जिसने उसे एक अशांत दुनिया में स्थिरता का प्रतीक बना दिया. ब्रिटेन ने आधिकारिक शोक की अवधि में प्रवेश किया है, दुनियाभर में श्रद्धांजलि दी जा रही है. किंग चार्ल्स-तृतीय को उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 8 सितंबर को निधन के बाद शनिवार को इंग्लैंड के नए सम्राट के रूप में घोषित किया गया था. इसके अलावा, ब्रिटेन का राष्ट्रगान अब फिर से 'गॉड सेव द किंग' में बदल जाएगा क्योंकि ब्रिटिश महारानी अब और नहीं रहीं.

महारानी के निधन के बाद कही ये बात

किंग चार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज ने अपनी मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि अर्पित की और महान विरासत और संप्रभुता के कर्तव्यों और भारी जिम्मेदारियों की बात की. उन्होंने कहा, 'मैं इस महान विरासत और संप्रभुता के कर्तव्यों और भारी जिम्मेदारियों के बारे में गहराई से जानता हूं जो अब मुझे सौंपे गए हैं. इन जिम्मेदारियों को लेते हुए, मैं उस प्रेरक उदाहरण का पालन करने का प्रयास करूंगा जो मुझे संवैधानिक सरकार को बनाए रखने और तलाश करने के लिए स्थापित किया गया है. इन द्वीपों और दुनियाभर के राष्ट्रमंडल क्षेत्रों और क्षेत्रों के लोगों की शांति, सद्भाव और समृद्धि,' राजा ने लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में परिग्रहण परिषद में ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित किए जाने के तुरंत बाद कहा.

ब्रिटेन के अधिकारियों ने रानी की मृत्यु और अंतिम संस्कार के बीच पहले 10 दिनों के दौरान घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए ऑपरेशन लंदन ब्रिज तैयार किया था और स्कॉटलैंड में रानी की मृत्यु के मामले में ऑपरेशन यूनिकॉर्न के बारे में सोचा था. द पोलिटिको द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार, गुरुवार को 'डी-डे' के रूप में घोषित किया गया था और अंतिम संस्कार के लिए आने वाले प्रत्येक दिन को अब रानी के दसवें दिन तक 'डी + 1,' 'डी + 2' के रूप में संदर्भित किया जाएगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}