trendingNow11665614
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Kabul दूतावास में तैनात होगी ITBP की महिला कमांडो, हरियाणा में ले रही हैं ट्रेनिंग

Kabul में स्थित भारतीय दूतावास की सुरक्षा के लिए जल्द ही भारत तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP ) की महिला कमांडों को तैनात किया जाएगा. जिन महिला कमांडो को तैनात किया जाएगा उनकी ट्रेनिंग हरियाणा में स्थित बेसिक ट्रेनिंग सेंटर (BTC) में हो रही है.

Kabul दूतावास में तैनात होगी ITBP की महिला कमांडो, हरियाणा में ले रही हैं ट्रेनिंग
Stop
Manish Shukla|Updated: Apr 24, 2023, 11:07 AM IST

Indian Embassy in Kabul: अफगानिस्तान के काबुल में स्थित भारतीय दूतावास की सुरक्षा के लिए जल्द ही भारत तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP ) की महिला कमांडों को तैनात किया जाएगा. जिन महिला कमांडो को तैनात किया जाएगा उनकी ट्रेनिंग हरियाणा में स्थित बेसिक ट्रेनिंग सेंटर (BTC) में हो रही है. जानकारी के मुताबिक, BTC में जिन 19 महिला कमांडो की ट्रेनिंग दी जा रही है उनमें से कुछ महिला कमांडो को अफगानिस्तान के काबुल में भारतीय दूतावास की सुरक्षा के लिए भेजा जाएगा. पिछले साल जून में काबुल में स्थित भारतीय दूतावास को दोबारा खोला गया था और ITBP के कमांडोज़ को दुतावास की सुरक्षा के लिए एक बार फिर से भेजा गया था अब अपने पुरुष साथियों के साथ इन महिला कमांडो को भी तैनात किए जाने का फैसला किया गया है.

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के आने से बाद अस्थायी तौर पर भारत ने कुछ दिन के लिए अपने मिशन को बंद कर दिया था और डिप्लोमेट के साथ साथ सुरक्षा में लगी ITBP को भी वापस बुला लिया था. BTC में 6 हफ्ते की ट्रेनिंग ले रही ITBP महिला कमांडोज़ को vip सिक्युरिटी के साथ साथ एन्टी टेररिस्ट आपरेशन की ट्रेनिंग दी जा रही है. 

BTC के IG ईश्वर सिंह दुहन ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत में कहा, इन महिला कमांडो को हर तरह की ड्यूटीज़ को कठिन से कठिन परिस्थितियों में करने के लिए सक्षम बनाया गया है पिछले 6 सप्ताहों में. ये महिला कमांडो बग़ैर खाये एवं सोये कई दिनों तक काम कर सकती है. इन महिला कमाण्डो को किसी भी ड्यूटी पर तैनात किया जा सकता हैं चाहे वो अफ़ग़ानिस्तान में भारतीय दूतावास हो , एंटी नेक्सलाइट ड्यूटी हो या अति महत्व पूर्ण व्यक्तिओं की सुरक्षा हो. ये सभी महिला कमांडो इस कठिन ट्रूनिंग के बात आत्मविश्वास से लबालब है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Read More
{}{}