trendingNow12290126
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Israel Palestine: वेस्ट बैंक में इजरायल की छापेमारी में 6 फिलिस्तीनियों की मौत, IDF ने एक घर को घेर कर दागी मिसाइलें

Israeli Army Raid In West Bank: फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 21 से 32 वर्ष की आयु के इन लोगों को 'जेनिन जिले के काफ्र दान कस्बे में कब्जाधारी बलों ने गोली मार दी.'

Israel Palestine: वेस्ट बैंक में इजरायल की छापेमारी में 6 फिलिस्तीनियों की मौत, IDF ने एक घर को घेर कर दागी मिसाइलें
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 12, 2024, 02:57 PM IST

West Bank: उत्तरी कब्जे वाले वेस्ट बैंक के गांव कफर दान में मंगलवार को इजरायली सेना की छापेमारी के दौरान छह फिलिस्तीनी पुरुष मारे गए. एएफपी के मुताबिक फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय और रेड क्रिसेंट ने कहा यह जानकारी दी. वहीं इजरायली सेना ने दावा किया उसकी क्षेत्र में 'काउंटर टेरर एक्टिविटी' के दौरान दौरान चार आतंकवादी मारे गए. 

रामल्लाह स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 21 से 32 वर्ष की आयु के इन लोगों को 'जेनिन जिले के काफ्र दान कस्बे में कब्जाधारी बलों ने गोली मार दी.' फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि उसने कफ़र दान से छह मृत लोगों को निकाला है, जिनमें से कम से कम तीन लोग 'लक्षित घर' से थे.

फिलिस्तीनी आधिकारिक समाचार एजेंसी वाफा ने मंगलवार को बताया कि गांव में सेना के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए थे. इजरायली विशेष बल ने एक घर को घेर लिया जिससे टकराव शुरू हो गया. वाफा ने कहा कि सैनिकों ने घर के अंदर मौजूद एक युवक से लाउडस्पीकर पर आत्मसमर्पण के लिए कहा और घर की ओर कंधे पर रखकर दागी जाने वाली मिसाइलें दागीं. 

इजरायल ने क्या कहा?
समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसने जेनिन के इलाके में चार सशस्त्र 'आतंकवादियों' को मार गिराया और 'आतंकवादियों' की चार बंदूकें बरामद कीं.

आईडीएफ ने कहा, 'आतंकवाद विरोधी गतिविधि के दौरान, सैनिकों ने इलाके में आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक ढांचे को घेर लिया। आतंकवादियों के साथ गोलीबारी के दौरान, सैनिकों ने चार आतंकवादियों को मार गिराया और अन्य को घायल कर दिया। साथ ही, इजरायल सिक्योरिटी एजेंसी के एक हेलीकॉप्टर ने आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ढांचे के क्षेत्र पर हमला किया.'

वेस्ट बैंक में बढ़ी हिंसा
वेस्ट बैंक पर इजरायल ने 1967 से कब्जा कर रखा है. यहां पिछले एक साल से अधिक समय से हिंसा में बढ़ोतरी देखी गई है, विशेष रूप से 7 अक्टूबर को गाजा में इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से. 

एएफपी के मुताबिक फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से पश्चिमी तट पर इजरायली सैनिकों या बसने वालों द्वारा कम से कम 542 फिलिस्तीनियों की हत्या की गई है. 

इजरायली आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित एएफपी की गणना के अनुसार, इसी अवधि में पश्चिमी तट पर फिलिस्तीनी हमलों में कम से कम 14 इजरायली मारे गए हैं. 

Read More
{}{}