Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Gaza War: राफा में इजरायली हमलों में 45 की मौत, दुनिया भर में हो रही आलोचना, लेकिन US बोला- अभी रेड लाइन नहीं हुई क्रॉस

Israel-Hamas War:  व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि अमेरिका को नहीं लगता कि इजरायल ने दक्षिणी गाजा में राफा पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण किया है. 

Gaza War: राफा में इजरायली हमलों में 45 की मौत, दुनिया भर में हो रही आलोचना, लेकिन US बोला- अभी रेड लाइन नहीं हुई क्रॉस
Stop
Manish Kumar.1|Updated: May 29, 2024, 08:31 AM IST

Israel's Rafa Operation: राफा पर इजराली हमलों में 45 लोगों की मौत हो गई है. दुनिया भर में इजरायल की इस कार्रवाई की आलोचना हो रही है. हालांकि अमेरिकी अब भी इजरायल के साथ मजबूती से खड़ा है. उसका कहना है कि राफा में इजरायल के ऑपरेशन अभी तक यूएस रेड लाइन का उल्लंघन नहीं किया है.

बीबीस के मुताबिक व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि अमेरिका को नहीं लगता कि इजरायल ने दक्षिणी गाजा में राफा पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण किया है. उन्होंने इजरायली सेना द्वारा शहर के केंद्र में पहुंचने और कथित तौर पर मिस्र के साथ निकटवर्ती सीमा पर एक रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पहाड़ी पर कब्जा करने के कुछ घंटों बाद यह बात कही.

बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पहले कहा था कि राफा में पूर्ण पैमाने पर आक्रमण, जहां सैकड़ों हजारों नागरिकों के शरण लेने अनुमान है, एक रेड लाइन को पार कर जाएगा.

इजरायली हमले में 45 फिलिस्तीनियों की मौत
किर्बी से इजरायली एयर स्ट्राइक और उसके परिणामस्वरूप लगी आग के बारे में भी पूछा गया, जिसमें रविवार को विस्थापित लोगों के लिए एक टेंट कैंप में कम से कम 45 फिलिस्तीनी मारे गए.  वहीं इजरायल ने कहा है कि उसका मानना ​​है कि आग का कारण संभवतः हमास द्वारा आसपास में रखे गए हथियारों में विस्फोट होना है.

किर्बी ने पत्रकारों से कहा कि रविवार को हुए हमले की तस्वीरें,  'दिल दहला देने वाली' और 'भयावह' थीं. उन्होंने कहा, 'इस संघर्ष के परिणामस्वरूप यहाँ किसी भी निर्दोष की जान नहीं जानी चाहिए.'

हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि इजरायल घटना की जांच कर रहा है. उन्होंने कहा कि राफा में हाल की घटनाओं के बाद 'कोई नीतिगत बदलाव नहीं है जिसके बारे में बात करनी है.'

किर्बी ने कहा, 'हमें अभी भी नहीं लगता कि कोई बड़ा ज़मीनी अभियान ज़रूरी है... और हमने इस समय ऐसा नहीं देखा है.'

जब उनसे पूछा गया कि मौजूदा अभियान पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की परिभाषा को पूरा क्यों नहीं करता, तो किर्बी ने ज़ोर देकर कहा कि राष्ट्रपति 'कोई कदम नहीं उठा रहे हैं.'

किर्बी कहा, 'हमने उन्हें (इजरायली सेना) को राफा में घुसते नहीं देखा है. हमने उन्हें ज़मीन पर कई लक्ष्यों के विरुद्ध किसी तरह के समन्वित युद्धाभ्यास में बड़ी इकाइयों, बड़ी संख्या में सैनिकों, स्तंभों और संरचनाओं के साथ जाते नहीं देखा है.'

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को हुए हमले को 'दुखद दुर्घटना' बताया है, साथ ही राफा अभियान जारी रखने का संकल्प लिया है.

इजरायली सेना ने कहा है कि हमले में हमास के दो वरिष्ठ अधिकारी मारे गए.

 

राफा में इजरायली टैंकरों की तैनाती
बीबीसी के मुताबिक प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अल-अवदा गोल चक्कर पर इजरायली टैंक तैनात थे, जिसे एक महत्वपूर्ण स्थल माना जाता है. निवासियों ने बताया कि शहर के पश्चिमी इलाकों में सोमवार से मंगलवार रात तक भारी बमबारी हुई.

इजरायली सेना ने मंगलवार को उन रिपोर्टों का खंडन किया है कि उसके टैंक के गोले राफा के पश्चिमी तट पर अल-मवासी में एक अन्य टेंट कैंप पर गिरे थे, जिसके बारे में स्थानीय अधिकारियों ने कहा था कि इसमें कम से कम 21 लोग मारे गए हैं.

दुनिया भर में हो रही आलोचना
फ्रांस के संयुक्त राष्ट्र राजदूत निकोलस डी रिविएर ने राफा में किसी भी तरह युद्ध की और बढ़ोतरी ने होने की बात कही. उन्होंने कहा कि ‘यह सही समय है’ कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद गाजा में युद्ध के बारे में ‘कार्रवाई करे और एक नया प्रस्ताव अपनाए.’

दक्षिणी गाजा में हुए घातक हमले के विरोध में यूरोप के कई शहरों में प्रदर्शन हुए जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने सड़क पर उतर कर अपना विरोध जताया.

{}{}