trendingNow11481956
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Yoga For Winter: इन योगासनों से मिल जाएगा ठंड से छुटकारा, सर्दी में भी शरीर बना रहेगा गर्म

Winter Health Tips: सर्दियों में अगर ठंड से बचना है तो योगा करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. कुछ खास योगासन शरीर में गर्मी पैदा कर देंगे, जिससे दिनभर आपका शरीर ठंड से दूर रहेगा. 

सर्दियों के लिए योग
Stop
rakshita|Updated: Dec 12, 2022, 08:04 AM IST

Yoga For Winter Season: सर्दियों के दिनों में ठंड की वजह से कंबल छोड़ना मुश्किल हो जाता है. मन करता है दिनभर या तो आग के पास बैठे रहें या फिर मोटी रजाई ओढ़कर बिस्तर में छुपे रहें. हम ठंड से जितना बचने की कोशिश करते हैं, वह उतना ही ज्यादा परेशान करती है. ऐसे में अगर आप शरीर को अंदर से गर्म रखना चाहते हैं तो सर्दियों में रोजाना कुछ योग कर सकते हैं. ये योगासन आफको ठंड से छुटकारा दिलाएंगे, गर्मी लाकर शरीर को फुर्तीला बना देंगे. 

सूर्यभेदी प्राणायाम

सूर्यभेदी प्राणायाम सर्दियों में बहुत फायदेमंद है. इसे करने से बीमारियां भी दूर रहती हैं. सूर्यभेदी प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले रीढ़ की हड्डी को सीधा कर सुखासन में बैठ जाएं. ठुड्डी को थोड़ा नीचे की तरफ झुकाएं. अब अपनी दाईं तरफ की नाक को हाथ के अंगूठे से बंद करें और बाईं नाक से सांस लें. इसके बाद बाईं तरफ की नाक को अनामिका और छोटी उंगली से बंद करें और दाईं नाक से सांस लें. इस प्रक्रिया को कुछ बार तक दोहराएं. 

शीर्षासन

शीर्षासन में शरीर पूरा उल्टा हो जाता है. ये ब्लड फ्लो को तेज कर देता है और शरीर को गर्म बनाता है. शीर्षासन करने के लिए एक मैट पर लेट जाएं. धीरे-धीरे पैरों को खड़ा करें. अब सिर को मोड़ते हुए उल्टा खड़ा होने की कोशिश करें. दीवार का सहारा लें और उल्टे हो जाएं. लगभग 5 मिनट तक शरीर को एकदम सीधा रखते हुए इसी अवस्था में रखें. शरीर में गर्मी तो आएगी ही, साथ ही इसे करने से कई और फायदे भी होंगे. 

नौकासन

नौकासन हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है. नौकासन करने के लिए सीधा लेट जाएं. हाथों को जांघों पर रखें. कंधे और पैरों को थोड़ा-थोड़ा उठाएं. दोनों बीच में आ जाएं और आपके शरीर की स्थिति किसी नाव की तरह लगने लगे. 

भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम शरीर को गर्म करने के काम करता है. भस्त्रिका सांस और गले से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है. भस्त्रिका करने के लिए सुखासन में बैठें. आंखें बंद करें और नाक से तेज सांस खींचें और छोड़ दें. इस दौरान अपने पेट पर ध्यान दें. सांस के दौरान पेट फूलना और सिकुड़ना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}