trendingNow11285174
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो इस तरह से रोजाना पिएं जीरा पानी, मोटाप होगा कम

Jeera Water : जीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.  हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए किस तरह से जीरे का सेवन कर सकते हैं? 
 

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो इस तरह से रोजाना पिएं जीरा पानी, मोटाप होगा कम
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 02, 2022, 05:17 PM IST

Jeera Water For Weight Loss: जीरा का उपयोग हर घर में  भोजन में तड़का लगाने के लिए किया जाता है.लेकिन क्या आपको पता है कि जीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. जीरे में मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा जीरा फाइबर और पोटेशियम का भी अच्छा सोर्स होता है. इतना ही नहीं जीरा का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.वहीं अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो भी जीरा आपकी मदद कर सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए किस तरह से जीरे का सेवन कर सकते हैं? चलिए जानते हैं.
वजन कम करने के लिए इस तरह करें जीरे का सेवन-
जीरा और करी पत्ता का पानी-

जीरा और करी पत्ते का पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है, इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में जीरा और करी पत्ते का पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा और 7 करी पत्ते डाल लें. अब इस पानी को सुबह छानकर पी लें. बता दें इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा. साथ आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी.
जीरा और धनिया का पानी-
जीरा और धनिया दोनों ही वजन कम करने में मदद करते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रात को जीरा और धनिया के बीजों को पानी में डालकर रख दें. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को पी लें. ऐसा करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

जीरा और नींबू का पानी-
जीरा की तरह ही नींबू भी वजन घटाने के लिए जाना जाता है. वजन घटाने के लिए आप 2 चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद पानी को छान लें और नींबू का रस मिलाकर पी लें. बता दें रोजाना सुबह खाली पेट इस जीरा पानी को पीने से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}