trendingNow11500619
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Weight Loss: किचन में मौजूद ये चीजें घटा देंगी पेट की चर्बी, Malaika की तरह स्लिम हो जाएगा फिगर

Belly Fat: वजन कम करने में किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इस तरह से हम जिम या डाइट के बिना वजन कम कर सकते हैं. 

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे
Stop
rakshita|Updated: Dec 25, 2022, 12:02 PM IST

Weight Loss Home Remedies: स्लिम और फिट शरीर सबको पसंद होता है. स्लिम बॉडी पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है. कम वजन सिर्फ अच्छे फिगर के लिए ही नहीं, बल्कि हेल्थ के लिए भी जरूरी है. क्योंकि मोटापा कई बीमारियों की वजह बनता है. वजन कम करने के लिए लोग जिम और डाइट करते हैं. हालांकि वजह कम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर ही वजह कम कर सकते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं. 

मेथी (Fenugreek Seeds) 

मेथी वेट लॉस के लिए वरदान है. मेथी में मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो बेली फैट घटाने में मदद करते हैं. मेथी के बीजों को भिगोकर खाने से बहुत फायदा होता है. ये मोटापे होने वाली बीमारियों जैसे डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

सौंफ (Fennel Seeds) 

सौंफ में मौजूद पोषक तत्व वेट लॉस में फायदेमंद है. सौंफ को पानी के साथ उबालकर, इसमें शहद मिलाएं और पिएं. इस तरह सौंफ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन तेजी से कम होता है. 

दालचीनी (Dalchini) 

दालचीनी वजन कम करने में फायदेमंद है. दालचीनी एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. दालचीनी का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है. वजन कम करने के लिए दालचीनी और ग्रीन को मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है. दालचीनी की चाय बनाकर उसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं. 

अदरक (Ginger) 

अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अदरक बीमारियों को शरीर से दूर रखने का काम करता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए  जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. वेट लॉस के लिए अदरक का सेवन करना फायदेमंद होता है. अदरक को पानी के साथ उबालकर इसका पानी पीने से वजन होने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}